प्रधानमंत्री अब एक वैश्विक नेता, उनकी लोकप्रियता से विपक्षी दल दुखी : फडणवीस

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 05:43 PM (IST)

मुंबई, 25 मई (भाषा) महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को “विश्व नेता” बताया और कहा कि वैश्विक मंच पर उनका कद उल्लेखनीय रूप से बढ़ गया है, लेकिन विपक्षी दल उनकी बढ़ती लोकप्रियता से दुखी हैं।


यहां से करीब 400 किलोमीटर दूर सोलापुर में पत्रकारों से बातचीत में फडणवीस ने कहा कि विपक्षी पार्टियां केवल प्रधानमंत्री मोदी का विरोध करने के लिए एक साथ आ रही हैं लेकिन लोगों का उन पर (मोदी पर) भरोसा है।

जापान के हिरोशिमा में हाल में हुए क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन खुद चलकर मोदी के पास आए और उनसे जो बात की उनमें से एक यह भी थी कि उन्हें, वाशिंगटन डीसी की मोदी की अगले महीने होने जा रही राजकीय यात्रा के दौरान भारतीय नेता के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए प्रमुख नागरिकों से बड़ी संख्या में अनुरोध मिल रहे हैं। अधिकारियों ने पहले कहा था कि बाइडन ने मोदी से हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि उन्हें उनका ऑटोग्राफ लेना चाहिए।


इसके संदर्भ में फडणवीस ने कहा, “यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी कहा है कि वह प्रधानमंत्री मोदी के रात्रिभोज के लिए पास जारी करने को लेकर जूझ रहे हैं क्योंकि अमेरिका में भारतीय प्रवासियों में इसे लेकर जबर्दस्त प्रतिक्रिया है।”

मोदी का जून में अमेरिका जाने का कार्यक्रम है और उस दौरान प्रमुख कार्यक्रमों में से एक व्हाइट हाउस में आयोजित रात्रिभोज भी है जिसके लिये टिकट जारी किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर जून में अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर आएंगे। बाइडन दंपति 22 जून को राजकीय भोज पर भी मोदी की मेजबानी करेंगे।


भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कई अन्य नेताओं ने प्रधानमंत्री की यात्रा का स्वागत किया है। मोदी की अमेरिका की यात्रा सितंबर में भारत की मेजबानी में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है।

मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों के लिए आधा दर्जन से अधिक बार अमेरिका की यात्राएं कर चुके हैं और उनके समय रहे तीनों अमेरिकी राष्ट्रपतियों बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप तथा जो बाइडन के साथ उन्होंने बैठक की हैं। लेकिन अब पहली बार उन्हें आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है और यह सम्मान अमेरिका के करीबी मित्र देशों को ही दिया जाता है।


आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ आप की लड़ाई के लिए समर्थन मांगने के वास्ते शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। उन्होंने बृहस्पतिवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की।



इस पर व्यंग्य करते हुए फडणवीस ने कहा, “मुझे खुशी है कि केजरीवाल शरद पवार से मिल रहे हैं। उन्होंने एक बार उनके (पवार के) खिलाफ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया था जो मैं यहां नहीं कह सकता। इसी तरह, ठाकरे के खिलाफ उनकी तीखी टिप्पणी और उनके खिलाफ शिवसेना की टिप्पणी व्यापक रूप से चर्चित रही हैं। उन दिनों के वीडियो फिर से प्रसारित किए जा रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “वे सब सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी का विरोध करने के लिये आ रहे हैं। लेकिन लोगों को मोदी पर भरोसा है, जिसे भूला नहीं जा सकता...मोदी आज ही अपने विदेश दौरे से लौटे हैं। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने उन्हें बॉस कहा है, पापुआ न्यू गिनी और फिजी जैसे देशों ने उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है।”

उन्होंने कहा, “हमारे नेता अब विश्वगुरु बन गए हैं। कुछ लोग इससे आहत दिखाई देते हैं, हालांकि उन्हें खुश होना चाहिए था। चाहे वे उन्हें कैसे भी देखें, मोदी विश्व के नेता बन गए हैं। ऐसे बीमार विपक्षी सदस्यों के लिए हमारे पास कोई दवा नहीं है।”

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर मोदी का ऊपर चढ़ना, भारत का भी आगे बढ़ना है, लेकिन देश में कुछ लोग इसे देख नहीं पा रहे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News