महाराष्ट्र विस सत्र: एमवीए के विधायकों ने रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 01:46 PM (IST)

मुंबई, दो मार्च (भाषा) रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के विधायकों ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र विधानसभा परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया और इसे वापस लेने की मांग की।

रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत में बुधवार को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी।

महा विकास आघाड़ी (एमवीए) में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट) और कांग्रेस शामिल है।

एमवीए के विधायकों ने बृहस्पतिवार को विधान भवन की सीढ़ियों पर खड़े होकर राज्य की एकनाथ शिंदे-भाजपा नीत सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और उन पर आम जनता तथा किसानों के हित को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।

उन्होंने दावा किया कि जब से यह सरकार आई है, आम आदमी के घर का बजट चरमरा गया है। किसानों के बिजली के ‘कनेक्शन’ काटे जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में अभी बजट सत्र जारी है।

पेट्रोलियम विपणन कंपनी द्वारा कल जारी मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में एलपीजी या रसोई गैस की कीमत 1,053 रुपये से बढ़ाकर 1,103 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) हो गई है।

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के अनुसार, 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये है।

गौरतलब है कि सरकार ज्यादातर गैर-उज्ज्वला उपयोगकर्ताओं को कोई सब्सिडी नहीं देती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन पाने वाले 9.58 करोड़ गरीबों को सरकार 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देती है। उनके लिए प्रभावी कीमत 903 रुपये प्रति सिलेंडर होगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News