ओमान से बहकर महाराष्ट्र के रायगढ़ तट पर पहुंची संदिग्ध नौका से हथियार बरामद

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 09:59 AM (IST)

मुंबई, 18 अगस्त (भाषा) महाराष्ट्र में रायगढ़ तट पर बृहस्पतिवार को 16 मीटर लंबी एक संदिग्ध नौका पाई गई, जिस पर तीन एके-47 राइफल और कारतूस रखे हुए थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक इस नौका की मालिक एक ऑस्ट्रेलियाई महिला है। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि इससे सुरक्षा संबंधी कोई खतरा नहीं है और इस घटना का आतंकवाद से कोई संबंध अब तक सामने नहीं आया है।

नौका पर हथियारों के मिलने से दही हांडी कार्यक्रमों और गणेश उत्सवों के मद्देनजर लोगों के बीच दहशत पैदा हो गयी है।

इस बीच, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को कहा कि रायगढ़ तट से मिली नाव एक ऑस्ट्रेलियाई महिला की है। इस नाव से कुछ अर्ध-स्वचालित हथियार बरामद हुए हैं।

फडणवीस ने राज्य विधानसभा को सूचित किया कि खराब मौसम के कारण नाव अनियंत्रित होकर बहते हुए रायगढ़ तट पर आ गई थी।

उन्होंने कहा, ‘‘रायगढ़ तट पर मिली नाव का स्वामित्व एक ऑस्ट्रेलियाई महिला के पास है। नाव में कुछ अर्ध-स्वचालित हथियार मिले हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘केंद्रीय एजेंसियों और राज्य पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।’’
फडणवीस ने कहा कि इस घटना का आतंकवाद से कोई संबंध नहीं है। इस नौका का कप्तान ऑस्ट्रेलियाई महिला का पति था।

महाराष्ट्र के गृह विभाग का कार्यभार संभालने वाले फडणवीस ने कहा, ‘‘नौका का नाम लेडी हान है और इसकी मालिक हाना लॉर्डऑर्गन नामक एक ऑस्ट्रेलियाई महिला है।’’
उपमुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा, “महिला के पति जेम्स होबर्ट उस नौका के कप्तान थे जो मस्कट से यूरोप जा रही थी। 26 जून, 2022 को सुबह लगभग 10 बजे नौका का इंजन विफल हो गया और नाविकों ने मदद के लिए पुकारा।”
उन्होंने कहा कि एक कोरियाई युद्धपोत ने नौका पर सवार लोगों को बचा लिया और उन्हें ओमान के अधिकारियों को सौंप दिया।

फडणवीस ने कहा, “भारतीय तटरक्षक बल ने कहा कि नाव समुद्र की लहरों के कारण हरिहरेश्वर तट पर फंसी हुई है। स्थानीय पुलिस और आतंकवाद निरोधी दस्ते दोनों जांच कर रहे हैं और सभी पुलिस इकाइयों को आगामी त्योहारों के मद्देनजर सतर्क रहने का आदेश दिया गया है।”
इस नौका के चालक दल के सदस्यों को इस साल जून में ओमान तट के नजदीक बचाया गया था।

तटरक्षक के अधिकारी के मुताबिक इसके बाद नौका समुद्री हवाओं के कारण बहते हुए रायगढ़ तट पर पहुंच गयी।

अधिकारी ने बताया कि कुछ स्थानीय लोगों ने मुंबई से करीब 190 किलोमीटर दूर श्रीवर्धन क्षेत्र में नौका को देखा और उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों को इसकी जानकारी दी। नौका में चालक दल का कोई सदस्य नहीं था।

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक अशोक दुधे और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने नौका की तलाशी ली।

अधिकारी ने बताया कि नौका पर तीन एके-47 राइफल और कुछ कारतूस मिले। पुलिस इस संबंध में विस्तृत जांच कर रही है।

तटरक्षक के एक अधिकारी ने कहा कि इस घटना के मद्देनजर सुरक्षा संबंधी कोई खतरा नहीं है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘यह ब्रिटेन में पंजीकृत नौका है जो ओमान से यूरोप जा रही थी। नौका से एक आपातकालीन कॉल प्राप्त हुआ था और 26 जून को मस्कट के आसपास इसमें सवार लोगों को बचा लिया गया था।’’
अधिकारी के मुताबिक, हथियार विक्रेता से संपर्क किया गया है और नौका पर मिले हथियारों के क्रमांक विक्रेता की सूची से गायब हथियारों से मेल खाते हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘चूंकि, नौका की गति धीमी होती है, इसलिए उसे छोटे हथियार ले जाने की अनुमति दी जाती है। इस पर सवार लोगों ने नौका को जब छोड़ा था तब वे अपने साथ हथियार नहीं ले गए थे।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News