शेयर बाजार में लगातार पांचवें दिन तेजी, सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली बढ़त

Tuesday, Aug 02, 2022 - 04:43 PM (IST)

मुंबई, दो अगस्त (भाषा) उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स लगभग 21 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, बिजली और ऊर्जा शेयरों में तेजी से बाजार को समर्थन मिला।
तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 20.86 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,136.36 अंक पर बंद हुआ। यह कारोबार के दौरान ऊंचे में 58,328.41 अंक तक गया और नीचे में 57,744.70 अंक पर आया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5.40 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 17,345.45 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, मारुति, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारतीय स्टेट बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और पावरग्रिड सर्वाधिक लाभ में रहे।

दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, एचडीएफसी लि., लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 16 नुकसान में रहे।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक संकेतक तेजी के अनुकूल नहीं थे। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव को लेकर चिंता के साथ ज्यादातर एशियाई और पश्चिमी बाजार नुकसान में रहे...दुनिया के प्रमुख बाजारों में मंदी की आशंका के साथ कारोबार हो रहा है।’’
उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में हालांकि मजबूती दिखी। इसका कारण प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मांग तथा अमेरिकी प्रतिभूतियों के प्रतिफल में गिरावट के साथ रुपये में मजबूती तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली है।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।
यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था। अमेरिकी बाजार सोमवार को नुकसान में थे।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 99.31 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 2,320.61 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising