रुपया 19 पैसे टूटकर 79.13 प्रति डॉलर पर

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2022 - 05:19 PM (IST)

मुंबई, सात जुलाई (भाषा) रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 19 पैसे की गिरावट के साथ 79.13 प्रति डॉलर (अस्थायी) के भाव पर बंद हुआ।

कारोबारियों के मुताबिक, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आक्रामक रवैये ने इस महीने एक बार और ब्याज दर में वृद्धि की संभावना को बढ़ा दिया है जिससे रुपये पर दबाव कायम हो गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.05 खुला और कारोबार के अंत में रुपया 79.13 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ जो पिछले बंद भाव की तुलना में 19 पैसे की गिरावट को दर्शाता है। बुधवार को रुपया 78.94 पर बंद हुआ था।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विदेशी मुद्रा एवं सर्राफा विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘रुपया एक सपाट रुख लिए खुला, लेकिन रिजर्व बैंक द्वारा घोषित उपायों के बावजूद दबाव में आने लगा।’’
रुपये की गिरावट को रोकने के प्रयासों के तहत विदेशी मुद्रा प्रवाह को बढ़ावा देने के उपायों की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक ने बुधवार को कंपनियों के लिए विदेशी कर्ज की सीमा बढ़ा दी और सरकारी बॉन्ड में विदेशी निवेश के मानदंडों को उदार बना दिया।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि पिछले महीने हुई अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्योरे बुधवार को जारी किए गए जिसमें आक्रामक रुख का संकेत है और जुलाई में ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत वृद्धि की संभावना व्यक्त की जा रही है।

दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.21 प्रतिशत घटकर 106.86 अंक रह गया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.81 प्रतिशत बढ़कर 101.51 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 427.49 अंक बढ़कर 54,178.46 अंक पर बंद हुआ।

इस बीच, विदेशी संस्थागत निवेशक, पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने बुधवार को 330.13 करोड़ रुपये के शेयरे बेचे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News