मुंबई: पर्यावरणविदों ने आरे वन क्षेत्र को बचाने के लिए शांतिपूर्ण प्रदर्शन का आह्वान किया

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 05:30 PM (IST)

मुंबई, दो जुलाई (भाषा) मुंबई के आरे वन क्षेत्र में मेट्रो कार शेड निर्माण संबंधी महाराष्ट्र सरकार के फैसले के विरोध में पर्यावरणविदों द्वारा प्रदर्शन के आह्वान के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने इस क्षेत्र में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संगठनों ने रविवार सुबह आरे वन क्षेत्र में शांतिपूर्ण प्रदर्शन का आह्वान किया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के प्रस्तावित मुंबई मेट्रो लाइन-3 कार शेड को आरे कॉलोनी से स्थानांतरित करने के फैसले को पलट दिया था।

आरे वन क्षेत्र में कार शेड स्थापित करने के निर्णय का पर्यावरण समूहों ने विरोध किया है, क्योंकि इसके तहत सैकड़ों पेड़ काट दिए जाएंगे। इसे ध्यान में रखते हुए ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ने कार शेड साइट को कांजुरमार्ग में स्थानांतरित कर दिया था, लेकिन यह एक कानूनी विवाद में फंस गया।

अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए मुंबई पुलिस ने वन क्षेत्र में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी है।

आम आदमी पार्टी (आप) की मुंबई इकाई ने भी विरोध को अपना समर्थन दिया है और मुंबईवासियों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है।

‘आप’ की मुंबई इकाई ने ट्वीट किया, ‘‘कई वैकल्पिक व्यवहार्य जगह उपलब्ध होने के बावजूद मुख्यमंत्री शिंदे और उप मुख्यमंत्री फडणवीस ने मेट्रो-3 कार शेड को आरे वन में स्थानांतरित करने की घोषणा की है। हम मेट्रो चाहते हैं और हम अपना जंगल भी चाहते हैं। समाधान मौजूद है और वह यह है कि मेट्रो शेड कांजुरमार्ग में बनाया जाए।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News