उतार-चढ़ाव भरे में कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली गिरावट

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 06:30 PM (IST)

मुंबई, 30 जून (भाषा) वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को मामूली गिरावट रही। शुरुआती कारोबार में मजबूती के बाद अंतिम घंटे में बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स आठ अंक टूटकर बंद हुआ।
तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 8.03 अंक यानी 0.02 प्रतिशत फिसलकर के 53,018.94 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 350.57 अंक तक चढ़ गया था।

वहीं दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 18.85 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,780.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा के शेयर में सबसे अधिक 2.09 प्रतिशत की गिरावट रही। बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर भी नुकसान में रहे।
वहीं, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लाभ के साथ बंद हुए।
जियोजीत फाइनेंशल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर मंदी की आशंका के बीच एशियाई और यूरोपीय बाजारों ने फिर से बढ़त हासिल करने के लिए संघर्ष किया। इससे अमेरिकी डॉलर में तेजी आई। निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में डॉलर की मांग से इसमें तेजी आई है।’’
उन्होंने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी बाजारों में बिकवाली कम होने से भी घरेलू बाजार को समर्थन मिला।

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुआ जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट में बढ़त रही।
यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिका के शेयर बाजार बुधवार को मिश्रित रुख के साथ बंद हुए।
इसके अलावा व्यापक बाजार में बीएसई मिडकैप 0.74 प्रतिशत और स्मॉलकैप 0.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ।
इसी बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.04 प्रतिशत गिरकर 116.2 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने बुधवार को 851.06 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News