महाराष्ट्र के मंत्रियों ने इंदु मिल स्मारक के लिए आंबेडकर प्रतिमा की प्रतिकृति का निरीक्षण किया

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 04:57 PM (IST)

मुंबई, 19 मई (भाषा) महाराष्ट्र के मंत्री धनंजय मुंडे और वर्षा गायकवाड़ ने बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का दौरा किया और यहां डॉ. बी आर आंबेडकर के स्मारक पर लगायी जाने वाली उनकी 350 फुट ऊंची प्रतिमा की 25 फुट ऊंची प्रतिकृति का निरीक्षण किया।
मंत्रियों ने मूर्तिकार राम सुतार के गाजियाबाद स्टूडियो में प्रतिकृति का निरीक्षण किया और उसमें सुझाव दिए।

सामाजिक न्याय मंत्री मुंडे ने एक वीडियो बयान में कहा कि शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार यहां इंदु मिल परिसर में स्मारक को 2024 में लोगों को समर्पित करना चाहती है।

गौरतलब है कि अगले लोकसभा चुनाव 2024 में होंगे।

मुंडे, गायकवाड़ और शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे प्रतिकृति में बदलावों का सुझाव देने के लिए बनायी राज्य मंत्रिमंडल की उप-समिति का हिस्सा हैं।
मुंडे ने कहा, ‘‘हमने प्रतिकृति में कुछ सुझाव दिए हैं...दलित नेता की 350 फुट ऊंची प्रतिमा पर काम तब शुरू होगा जब 25 फुट की प्रतिकृति को मंजूरी दे दी जाएगी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘एमवीए डॉ. आंबेडकर के स्मारक पर काम पूरा करने का प्रयास कर रही है, जिन्होंने सभी जातियों और धर्मों के लोगों को सम्मान के साथ जीने का मौका दिया। सरकार इस स्मारक को 2024 में जनता को समर्पित करना चाहती है।’’
मंत्री ने कहा कि 350 फुट ऊंची प्रतिमा के लिए चौकी 100 फुट ऊंची होगी। अभी तक 75 फुट ऊंची चौकी का काम पूरा हो गया है। सरकार इस परियोजना पर 1,100 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

दोनों मंत्रियों ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि स्मारक के काम के लिए निधि की कोई कमी न हो।

महाराष्ट्र सरकार ने इस प्रस्तावित प्रतिमा की ऊंचाई जनवरी 2020 में 250 फुट से बढ़ाकर 350 फुट करने का निर्णय किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2015 में स्मारक के लिए नींव रखी थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News