क्लबहाउस चैट मामले में हरियाणा से तीन गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 06:53 PM (IST)

मुंबई, 21 जनवरी (भाषा) क्लबहाउस ऐप पर महिलाओं के खिलाफ कथित आपत्तिजनक चैट के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने हरियाणा से तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। इन सभी की उम्र 19 से 22 साल के बीच है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी के मुताबिक, मुंबई अपराध शाखा की साइबर थाना की पुलिस ने जैष्णव कक्कड़ (21) और यश पाराशर (22) को बृहस्पतिवार रात फरीदाबाद, जबकि आकाश सुयाल (19) को करनाल से गिरफ्तार किया। तीनों को मुंबई ले जाया जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि पाराशर विधि का छात्र है, जबकि कक्कड़ ने कॉमर्स से पढ़ाई कर रखी है और सुयाल बारहवीं पास है।
संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) मिलिंद भरांबे ने बताया, ‘‘19 जनवरी 2022 को एक महिला की शिकायत के आधार पर साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। शिकायत में महिला ने आरोप लगाया था कि क्लबहाउस चैट में हिस्सा लेने वाले लोगों ने महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था। महिला ने यह भी कहा कि बीते साल 27 अक्टूबर और 27 नवंबर को महिलाओं पर चर्चा के दौरान चैटरूम में उसकी व उसकी बचपन की दोस्त की तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया।’’
भरांबे के अनुसार, जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि इस साल 16 और 19 जनवरी को क्लबहाउस ऐप पर दो ऐसे चैटरूम बनाए गए थे, जिनमें प्रतिभागियों ने महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां की थीं। इस दौरान कुछ प्रतिभागियों ने उनके अंग नीलाम करने की बात भी कही थी।

भरांबे ने बताया कि प्रत्येक चैटरूम में लगभग 300 प्रतिभागी थे, लेकिन मामले में उन लोगों को आरोपी बनाया गया है, जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया।

अधिकारी के अनुसार, ‘जेमीन’ नामक एक ट्विटर यूजर ने क्लबहाउस चैट से जुड़ा एक वीडियो डाला था, जिसे ‘लोटसवॉच’ नाम के एक अकाउंट से इंस्टाग्राम पर भी साझा किया गया था। चूंकि, चैट में महिलाओं के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया था, लिहाजा इन्हें लेकर काफी हंगामा हुआ था।

अधिकारी ने कहा, ‘‘16 और 19 जनवरी को हुए आपत्तिजनक क्लबहाउस चैट का मुख्य वक्ता ‘काइरा एक्सडी’ नाम का एक यूजर था। जांच में पता चला कि ‘काइरा एक्सडी’ अकाउंट आकाश सुयाल ने बनाया था।’’
अधिकारी के मुताबिक, कक्कड़ ने क्लबहाउस पर ऐट जैष्णव तो पराशर ने शेर सिंह का पापा, बाइकर गैंग 5, परधान ऐट हरियाणा_आला नाम से अकाउंट बना रखे थे।

शिवसेना की राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी ने मामले में हुई गिरफ्तारियों के लिए मुंबई पुलिस की तारीफ की।

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने बुधवार को क्लबहाउस ऐप और गूगल को पत्र लिखकर महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक चैट के संचालन करने वालों की जानकारी मांगी थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने आपत्तिजनक चैट में शामिल कुछ लोगों की पहचान भी कर ली है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News