महाराष्ट्र में ‘ओमीक्रोन’ का पहला मामला, देश में अब तक सामने आए चार मामले

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 09:58 PM (IST)

मुंबई, चार दिसंबर (भाषा) महाराष्ट्र के ठाणे जिले का एक व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है। महाराष्ट्र में इस स्वरूप के संक्रमण का यह पहला और देश में चौथा मामला है।

महाराष्ट्र में सामने आए मामले के बारे में अधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को दिल्ली में कहा कि 33 वर्षीय यह व्यक्ति 23 नवंबर को दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा था, जहां उसने कोविड जांच के लिए नमूना दिया था। इसके बाद उसने मुंबई के लिए उड़ान पकड़ी थी।

इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि व्यक्ति को हल्का बुखार है, लेकिन उसे कोविड-19 के अन्य लक्षण नहीं हैं।

इससे पहले, कर्नाटक में दो और गुजरात में ‘ओमीक्रोन’ से जुड़ा एक मामला सामने आ चुका है।

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की निदेशक डॉक्टर अर्चना पाटिल ने मुंबई में पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘कल्याण डोंबिवली नगर निगम क्षेत्र का एक व्यक्ति कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन स्वरूप से संक्रमित पाया गया है। यह राज्य में पहला आधिकारिक मामला है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘वह (व्यक्ति) चार लोगों के एक समूह के साथ आया था। उनकी आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी और जीनोम अनुक्रमण भी किया जाएगा।’’
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि केडीएमसी इलाके के रहनेवाले इस संक्रमित व्यक्ति ने अभी तक कोई टीका नहीं लगवाया है। उसे डोंबिवली स्थित एक देखभाल केंद्र में भर्ती कराया गया है।

विभाग ने कहा, ‘‘वह 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दुबई और दिल्ली के रास्ते मुंबई लौटा। उसे हल्का बुखार है, लेकिन कोविड-19 के कोई अन्य लक्षण नहीं हैं।"
इसने कहा कि उच्च जोखिम वाले माने जा रहे सभी 12 व्यक्तियों (संक्रमित व्यक्ति के रिश्तेदार और सह-यात्री) का पता लगा लिया गया है और उनकी कोविड-19 जांच की गई है, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। विभाग ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के साथी यात्रियों सहित अन्य 23 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।

विभाग ने कहा कि इस बीच, महाराष्ट्र के पुणे निवासी 60 वर्षीय एक व्यक्ति जाम्बिया से लौटने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया लेकिन उसके जीनोम अनुक्रमण से पता चला है कि वह डेल्टा के उपस्वरूप से संक्रमित था।

केडीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि जो व्यक्ति ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित मिला है, वह एक इंजीनियर है।

कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के महामारी नियंत्रण प्रकोष्ठ की प्रमुख डॉ प्रतिभा पनपाटिल ने कहा, "विभिन्न देशों से डोंबिवली-कल्याण क्षेत्र आए छह व्यक्ति अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जो पृथक-वास में हैं।"
इनमें से चार नाइजीरिया से और एक-एक व्यक्ति रूस तथा नेपाल से आया है।

डॉक्टर पनपाटिल ने कहा, "सभी छह लोगों की हालत स्थिर है। उनमें लक्षण नहीं हैं और उनमें से कोई भी उच्च जोखिम वाले देशों से नहीं आया है।"



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News