मुंबई में चौथा जीनोम अनुक्रमण : तीन चौथाई नमूने वायरस के डेल्टा स्वरूप से संक्रमित

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 11:04 PM (IST)

मुंबई, 12 नवंबर (भाषा) बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शुक्रवार को जीनोम अनुक्रमण की चौथी श्रृंखला के नतीजों की घोषणा की जिसके मुताबिक जांच किए गए 75 प्रतिशत नमूनों में वायरस का डेल्टा स्वरूप मिला जबकि बाकी नमूनों के भी डेल्टा के उप प्रकारों से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।
बीएमसी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि चौथी जीनोम अनुक्रमण श्रृंखला के तहत 345 कोविड-19 मरीजों की जांच कस्तूरबा अस्पताल की जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला में की गई। नगर निकाय ने बताया कि वह केवल 281 नमूनों के नतीजे साझा कर रहा हैं क्योंकि ये महानगर के रहने वाले हैं।
विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘इन 281 नमूनों में 75 प्रतिशत या 210 मरीजों के वायरस के डेल्टा स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि 25 प्रतिशत मरीज या 71 संक्रमित डेल्टा के उप प्रकार से संक्रमित थे। इन 281 मरीजों में चार जिनकी उम्र 60 साल से अधिक थी, उनकी मौत हुई अैर उन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की कोई खुराक नहीं ली थी जबकि टीका लेने वाले किसी मरीज की मौत नहीं हुई।’’
बीएमसी ने बताया कि इन 281 मरीजों में केवल आठ ने टीके की पहली खुराक ली थी जबकि 21 ने टीके की दोनों खुराक ली थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। लेकिन किसी को भी गहन चिकित्सा कक्ष में रखने या ऑक्सीजन देने की जरूरत नहीं पड़ी।
विज्ञप्ति में कहा गया कि कुल मिलाकर नतीजे बताते हैं कि टीके के कारण कोविड-19 महामारी नियंत्रण में है। साथ ही सभी नागरिकों से अपील की गई है कि वे टीकाकरण कराएं और महामारी को रोकने के नियमों का अनुपालन करें।’’
बीएमसी ने बताया कि जिन 281 लोगों के नमूने जीनोम अनुक्रमण हेतु लिए गए थे उनमें से 26 (नौ प्रतिशत)की उम्र की 0-20 साल के बीच थी, 85 मरीजों (30 प्रतिशत) की उम्र 21 से 40 साल के बीच थी, 96 मरीजों (34 प्रतिशत) की उम्र 41 से 60 साल के बीच थी, 66 मरीजों (23 प्रतिशत) की उम्र 61 से 80 साल के बीच थी जबकि आठ मरीजों (तीन प्रतिशत) की उम्र 81 साल या इससे से अधिक थी।
विज्ञप्ति के मुताबिक जीनोम अनुक्रमण इस अगस्त में किया गया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News