कैंसर, थैलेसीमिया के मरीजों की मदद के लिए पंकज उधास करेंगे गजल उत्सव का आयोजन

10/21/2021 5:36:02 PM

मुंबई, 21 अक्टूबर (भाषा) प्रतिष्ठित गायकों पंकज उधास, तलत अजीज और रेखा भारद्वाज ने कैंसर और थैलेसीमिया के रोगियों के लिए धन जुटाने की खातिर दो दिवसीय ऑनलाइन गजल महोत्सव का आयोजन करने के लिए हाथ मिलाया है। कार्यक्रम के आयोजकों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

''खजाना - गजलों का एक उत्सव'' एक निःशुल्क संगीत कार्यक्रम है, जो शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किया जाएगा। इस वार्षिक कार्यक्रम के आयोजन की शुरुआत उधास ने की थी।
इस कार्यक्रम को दुनिया भर में ‘हंगामा’, पंकज उधास के यूट्यूब और फेसबुक चैनलों पर ऑनलाइन देखा जा सकेगा।

आयोजकों ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि ''खजाना - गजलों का एक उत्सव'' 20 साल पुरानी एक अवधारणा है, जिसे नवोदित गजल गायकों के लिए मंच के रूप में शुरू किया गया था, ताकि वे दर्शकों को अपनी प्रतिभा दिखा सकें।

उन्होंने कहा कि इस संगीत समारोह की मदद से दान के रूप में मिलने वाले धन को परमार्थ संगठनों को दिया जाएगा, ताकि थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों और कैंसर मरीजों के उपचार में मदद की जा सके।

‘पेरेंट्स एसोसिएशन थैलेसीमिक यूनिट ट्रस्ट’ (पीएटीयूटी) के अध्यक्ष उधास ने कहा कि वह इस समारोह के आयोजन में उनकी मदद करने वाले सभी कलाकारों और प्रायोजकों के आभारी हैं।

उधास ने एक बयान में कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है और विश्वास भी है कि समारोह का यह 20वां साल भी पहले की तरह शानदार और सफल रहेगा।’’
‘चिट्टी आई है’, ‘आहिस्ता’ और ‘चांदी जैसा रंग है तेरा’ जैसी गजलों के लिए लोकप्रिय गायक ने कहा, ‘‘भारत में हर साल थैलेसीमिया से पीड़ित 10,000 बच्चे पैदा होते हैं, जो दुनिया में इनकी कुल संख्या का 10 प्रतिशत है और दुनिया भर में थैलेसीमिया से पीड़ित हर आठ व्यक्तियों में से एक व्यक्ति भारत में रहता है। पीएटीयूटी थैलेसीमिया के संबंध में जागरुकता फैलाने, मरीजों में इस रोग का पता लगाने, इसकी रोकथाम करने, अस्थि मज्जा देने वाले और लेने वाले व्यक्तियों में इसके मिलान संबंधी जांचों, थैलेसीमिया से पीड़ित 10 साल से कम उम्र के बच्चों के अस्थि मज्जा प्रतिरोपण का खर्च वहन करने और उन्हें परामर्श मुहैया कराने में मदद करता है।’’
इस गजल उत्सव में कविता सेठ, अनूप जलोटा, उस्मान मीर, सुदीप बनर्जी और संजीवनी भेलांडे के अलावा मीनल जैन और जैजिम शर्मा जैसे युवा कलाकार भी शामिल होंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News