जो नेता लोकतांत्रिक मूल्यों में भरोसा करते हैं उन्हें कांग्रेस के तहत एकजुट होना चाहिए : थोराट

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 08:03 PM (IST)

मुंबई, 12 सितंबर (भाषा) महाराष्ट्र के मंत्री बालासाहेब थोराट ने रविवार को कहा कि जो नेता संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों में भरोसा करते हैं, उन्हें कांग्रेस के खिलाफ आलोचनात्मक टिप्पणी करने के बजाय इसके तहत एकजुट होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार की उस टिप्पणी से सहमत नहीं है, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश की सबसे पुरानी (कांग्रेस) पार्टी उस ‘जमींदार’ की तरह है, जिसने अपना जमीन खो दिया है। थोराट ने कहा कि कांग्रेस ने कभी ‘जमींदारी’ नहीं की है।

पवार की टिप्पणी का संदर्भ देते हुए थोराट ने कहा, ‘‘कांग्रेस केवल एक राजनीतिक पार्टी नहीं है, बल्कि देश के संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों का प्रतीक है।’’
उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कांग्रेस के खिलाफ टिप्पणी करने के बजाय प्रगतिशील विचारधारा वाले नेताओं को देश बचाने के लिए उसके तहत एकजुट होना चाहिए।
थोराट ने कहा,‘‘सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस एक बार फिर ‘फीनिक्स’ की तरह बढ़ेगी और इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए।’’
उल्लेखनीय है कि फीनिक्स एक अमर पक्षी है जो यूनानी पौराणिक कथा से संबद्ध है। यह पक्षी अपने पूर्वजों की राख से फिर से जन्म ले लेता है।
कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस राष्ट्र की अवधारणा है और गरीबों, वंचितों और दबे-कुचले लोगों की आवाज है। पार्टी ने राष्ट्र के विकास में योगदान दिया है और उसे विश्व की शक्ति के तौर पर उभरने में मदद की है।’’
थोराट ने भाजपा पर पैसे के बल पर कांग्रेस की छवि धूमिल करने, उसकी सरकारों को सत्ता से बेदखल करने व समाज में नफरत फैलाकर चुनाव जीतने का आरोप लगाया।
उन्होंने दावा किया कि अगर कोई व्यक्ति या संगठन जो लोकतांत्रिक और संवैधानिक मूल्यों में विश्वास करता है और देश को विभाजन, महंगाई, बेरोजगारी और राष्ट्रीय संपत्तियों की बिक्री से बचाना चाहता है, तो उसे कांग्रेस से हाथ मिलाना चाहिए क्योंकि वही एकमात्र विकल्प है।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस की आलोचना करने के बजाय सभी को कांग्रेस के झंडे के तले आना चाहिए।’’
गौरतलब है कि महाराष्ट्र की शिवसेना नीत महाविकास आघाडी सरकार में कांग्रेस, राकांपा के साथ एक साझेदार है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News