कंपनियों का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश अप्रैल में दोगुना बढ़कर 2.51 अरब डालर पर पहुंचा

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 11:51 PM (IST)

मुंबई, 17 मई (भाषा) भारतीय कंपनियों की ओर से विदेशों में किया गया प्रत्यक्ष निवेश चालू वित्त वर्ष के पहले महीने अप्रैल में पिछले साल इसी माह की तुलना में दुगुने से भी अधिक बढ़कर 2.51 अरब डालर रहा। भारतीय रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।
एक साल पहले यह आंकड़ा 1.21 अरब डालर था।
भारतीय कंपनियों ने अप्रैल में विदेशों में कुल 2.51 अरब डालर के प्रत्यक्ष पूंजी निवेश (ओएफडीआई) की प्रतिबद्धता जताई है। इसमें से 1.75 अरब डालर कर्ज के रूप में, 42.14 करोड़ डालर शेयर पूंजी और 33.31 करोड़ डालर गारंटी के तौर पर निवेश किया गया। आरबीआई के अप्रैल 2021 के ओएफडीआई आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।
मार्च 2021 में भारत का ओएफडीआई 1.99 अरब डालर का निवेश किया।

अप्रैल में टाटा स्टील ने सिंगापुर में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी में एक अरब डालर का निवेश किया। वहीं इंटरग्लोब एंटरप्राइजिज प्रा. लि. ने ब्रिटेन स्थित संयुकत उद्यम में 14.56 करोड़ डालर का निवेश किया। रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एण्ड होल्डिंग्स लिमिटेड ने ब्रिटेन में पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई में 7.85 करोड़ डालर के निवेश की घोषणा की। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रिलायंस ब्रांड के साथ मिल कर ब्रिटेन, सिंगापुर, यूएई और अमेरिका में पूर्ण स्वामित्व और संयुक्त उद्यमों में 9.15 करोड़ डालर का निवेश किया। इसके अलावा वेरोक इंजीनियरिंग ने नीदरलैंड स्थित इकाई में 6.55 करोड़ डालर और मदरसन सुमी सिस्टम्स ने यूएई स्थित इकाई में 4.17 करोड़ डालर का निवेश किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News