डॉलर मजबूत होने और विदेशीमुद्रा की निकासी से रुपये में दो सत्रों से जारी तेजी पर ब्रेक लगा

Wednesday, May 05, 2021 - 09:47 PM (IST)

मुंबई, पांच मई (भाषा) रुपये में दो दिनों से जारी तेजी पर बुधवार को ब्रेक लग गया और डालर के मुकाबले छह पैसे की गिरावट के साथ 73.91 रुपये पर बंद हुआ। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ओर से पूंजी निकासी किये जाने और प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर के मजबूत होने की वजह से रुपया दबाव में आ गया था।
भारतीय शेयर बाजार में तेजी और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बुधवार को घोषित कोविड राहत उपायों से रुपये की गिरावट कुछ सीमित हुई।

वैश्विक बाजार में डॉलर दो सप्ताह के उच्च स्तर को छू गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार के अनुसार, डॉलर में आई मजबूती के बीच एशियाई मुद्राओं के कमजोर होने का असर रुपये पर भी पड़ा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा तेजी दर्शाती 73.80 पर ऊंचा खुली, लेकिन यह तेजी कायम नहीं रह सकी। रुपया 74.04 तक गिरने के बाद कारोबार की समाप्ति पर छह पैसे की हानि दर्शाता 73.91 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। मंगलवार को यह 73.85 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। विगत दो सत्रों में रुपये में 24 पैसे की तेजी आई थी।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.02 प्रतिशत बढ़कर 91.30 हो गया।
बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 424.04 अंक की तेजी के साथ 48,677.55 अंक पर बंद हुआ।

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने मंगलवार को 1,772.37 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की।

वैश्विक बाजार का बैरोमीटर माना जाने वाला ब्रेंट क्रूड वायदा 1.36 प्रतिशत बढ़कर 69.82 डॉलर प्रति बैरल पर था।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising