निजी बीमा कंपनियां नवीकरण प्रीमियम पर दे रही हैं भारी छूट

Sunday, Feb 28, 2021 - 03:42 PM (IST)

मुंबई, 28 फरवरी (भाषा) निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों को नवीकरण प्रीमियम पर 80 से 100 प्रतिशत की छूट दे रही हैं। इसके अलावा वे अपने ग्राहकों को स्वस्थ जीवन के लिए प्रोत्साहित करने को कई अन्य लाभ भी प्रदान कर रही हैं।
ज्यादातर स्वास्थ्य बीमा कंपनियां दावा-मुक्त वर्ष के लिए नो-क्लेम बोनस की पेशकश करती हैं। लेकिन यह 25 से 50 प्रतिशत के बीच होता है।
वहीं आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस पर्याप्त मात्रा में ‘एक्विट डेज (एक एक्टिव डे का आशय 10,000 स्पेप्स या बीमा कंपनी द्वारा तय किसी अन्य फिटेनस गतिविधि से है) को पूरा करने पर 100 प्रतिशत प्रीमियम का रिटर्न रही है।
एक अन्य कंपनी फ्यूचर जनरली ने इसी महीने एक योजना की पेशकश की है। इसके तहत यदि ग्राहक ने पिछले पॉलिसी वर्ष में कोई क्लेम (दावा) नहीं किया है, तो उसे पॉलिसी के नवीकरण पर 80 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।
आदित्य बिड़ला हेल्थ बीमित व्यक्ति के पर्याप्त मात्रा में हेल्थ रिटर्न अर्जित करने पर ग्राहक को 100 प्रतिशत हेल्थ रिटर्न उपलब्ध कराएगी। कंपनी अपने ग्राहकों की जीवनशैली पर एक्टिव हेल्थ ऐप के जरिये नजर रखेगी।
पिछले सप्ताह आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने दावा किया था कि वह प्रीमियम पर 100 प्रतिशत रियायत देने वाली एकमात्र कंपनी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising