शुरुआती कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया 10 पैसे ऊपर

Tuesday, Nov 10, 2020 - 11:13 AM (IST)

मुंबई, 10 नवंबर (भाषा) कोविड-19 को लेकर सकारात्मक समाचार आने और निवेशकों की धारणा मजबूत होने से मंगलवार को अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार के शुरुआती दौर में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत होकर 74.05 रुपये प्रति डालर पर रहा।
विदेशी मुद्रा डीलरों के मुताबिक बाजार में विदेशी मुद्रा का प्रवाह लगातार बना रहने और अमेरिकी मुद्रा के कमजोर पड़ने से भी रुपये का मजबूती मिली।
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में घरेलू मुद्रा में कारोबार की शुरुआत 74.04 रुपये प्रति डालर पर हुई। कारोबार बढ़ने के साथ रुपये में हल्की गिरावट आई और यह 74.05 पर आ गया इसके बावजूद पिछले दिन के बंद भाव की तुलना में यह 10 पैसे ऊंचा चल रहा है।
सोमवार को डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर सात पैसे गिरकर 74.15 रुपये प्रति डालर पर बंद हुई थी।
उधर शेयर बाजारों में भी मंगलवार को कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। सेंसेक्स 350 अंक तक ऊंचा चल रहा है जबकि निफ्टी 51 अंक से अधिक ऊपर रहा।
इस बीच वैश्विक दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसकी कोविड- 19 दवा का परीक्षण 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी रहा है। कंपनी के विश्लेषण में कोरोना वायरस के 94 पुष्ट मामलों का विश्लेषण किया गया जिनमें अनुकूल परिणाम सामने आये हैं। कोरोना वायरस टीके को लेकर आये इस सकारात्मक समाचार से भी निवेशकों को मजबूती मिली।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising