शेयर बाजारों में पांचवें दिन तेजी, सेंसेक्स 553 अंक उछला

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 05:32 PM (IST)

मुंबई, छह नवंबर (भाषा) शेयर बाजारों में लगातार पांचवें दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 553 अंक उछलकर बंद हुआ। विदेशी पूंजी प्रवाह के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी तथा एचडीएफसी बैंक में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आयी।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 552.90 अंक यानी 1.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 41,893.06 अंक पर बंद हुआ।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 143.25 अंक यानी 1.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,263.55 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में रिलायंस इंडस्ट्रीज रही। इसमें 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक में भी तेजी रही।
दूसरी तरफ जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी,उनमें मारुति, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और नेस्ले इंडिया शामिल हैं।

कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस के इक्विटी प्रमुख हेमंत कानावाला ने कहा कि वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी के अनुरूप घरेलू बाजार बढ़त में रहे। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अनिश्चितता को फिलहाल ज्यादा महत्व नहीं दिया गया।
उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि वैश्विक बाजारों ने अमेरिकी चुनाव में कांटे की टक्कर को पीछे छोड़ दिया और डेमोक्रेट्स की जीत के हिसाब से प्रतिक्रिया दे रहे हैं। डेमोक्रेट की अगुवाई में सरकार की व्यापार नीति और आव्रजन नीति अपेक्षाकृत उदार रहने की उम्मीद है। यह उभरते बाजारों के लिये अच्छा है।’’
हेमंत कानावाला ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि सामूहिक रूप से ये वैश्विक कारक अगले कुछ दिनों में बाजार को कोविड पूर्व स्तर पर ले जाएंगे।’’
एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई नुकसान में रहा जबकि हांगकांग, सोल और तोक्यो लाभ के साथ बंद हुए।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रुख रहा।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.93 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40.14 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

शेयर बाजारों के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को 5,368.31 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

इधर, विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे मजबूत होकर 74.08 पर बंद हुआ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News