सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों में बढ़त से सेंसेक्स 113 अंक चढ़ा, निफ्टी भी 24 अंक बढ़ा

Tuesday, Oct 20, 2020 - 06:16 PM (IST)

मुंबई, 20 अक्ट्रबर (भाषा) वैश्विक बाजारों में तेजी के संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही। सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों की अगुवाई में बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 113 अंक चढ़कर 40,500 अंक से ऊपर निकल गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 24 अंक बढ़कर 11,900 अंक के करीब पहुंच गया।

बाजार में एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टैक्नालॉजी और इन्फोसिस के शेयरों में लिवाली का जोर रहा जिससे इनके शेयरों में बढ़त दर्ज की गई।
बीएसई का 30 कंपनी शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार की समाप्ति पर 112.77 अंक यानी 0.28 प्रतिशत बढ़कर 40,544.37 अंक पर ऊंचा बंद हुआ वहीं एनएसई का निफ्टी सूचकांक 23.75 अंक यानी 0.20 प्रतिशत बढ़कर 11,896.80 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एचसीएल टेक 4.19 प्रतिशत बढ़त के साथ सर्वाधिक तेजी वाला शेयर रहा। इसके बाद टेक महिन्द्रा, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एण्ड टुब्रो, टीसीएस, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, नेस्ले इंडिया और इन्फोसिस में भी बढ़त दर्ज की गई।
इसके विपरीत ओएनजीसी, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, एचडीएफसी और स्टेट बैंक के शेयरों में 2.67 प्रतिशत तक की गिरावट रही। हिन्दुस्तान यूनीलीवर का शेयर 0.31 प्रतिशत घटकर बंद हुआ। कंपनी ने दूसरी तिमाही में 8.58 प्रतिशत शुद्ध लाभ दर्ज किया है। उसका मुनाफा 1,974 करोड़ रुपये रहा है।

शेयर कारोबारियों के अनुसार घरेलू शेयर बाजारों में व्यापक रूप से एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, इन्फोसिस और टीसीएस जैसे सूचकांक में अधिक वजन रखने वाले शेयरों की खरीदारी का जोर रहा।
रिलायंस सिक्युरिटीज के संस्थागत व्यवसाय के प्रमुख अर्जुन महाजन न कहा, ‘‘हमारा मानना है कि निवेशक प्रधानमंत्री के आज के संबोधन को पूरे ध्यान से सुनेंगे। इसके अलावा अमेरिका में वित्तीय प्रोत्साहनों को लेकर फिर से बातचीत भी वैश्विक निवेशकों के साथ साथ घरेलू बाजार के लिये भी काफी अहम् होगी।’’
बीएसई में रीयल्टी, दूरसंचार, प्रौद्योगिकी, उपभोक्ता सामान, पूंजीगत सामान, औद्योगिकी और आटो सूचकांक में 3.77 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई।
इसके साथ ही वैश्विक बाजारों से भी सकारात्मक संकेत रहे। शंघाई, हांग कांग और सोल के बाजार लाभ में बंद हुये। वहीं, टोक्यो बाजार में गिरावट दर्ज की गई। यूरोप के शेयर बाजारों में शुरुआत बढ़त के साथ हुई।
इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.33 प्रतिशत घटकर 42.48 डालर प्रति बैरल पर नीचे रहा।
विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपया 12 पैसे गिरकर 73.49 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising