सेंसेक्स, निफ्टी में दो दिन की तेजी के बाद मामूली गिरावट

Tuesday, Sep 29, 2020 - 05:50 PM (IST)

मुंबई, 29 सितंबर (भाषा) घरेलू और वैश्विक शेयर बाजारों से किसी ठोस संकेत के अभाव में प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी लगातार दो दिनों की तेजी के बाद मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए।

शुरुआती कारोबार में 254 अंक से अधिक बढ़ने के बाद 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिली और यह 8.41 अंक या 0.02 प्रतिशत गिरकर 37,973.22 पर बंद हुआ।

इसी तरह एनएसई निफ्टी 5.15 अंक या 0.05 प्रतिशत गिरकर 11,222.40 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में सबसे अधिक तीन प्रतिशत की गिरावट ओएनजीसी में देखने को मिली। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, एक्सिस बैंक, एचसीएल टेक, एनटीपीसी और आईटीसी भी गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल रहे।
दूसरी ओर अल्ट्राटेक सीमेंट, टीसीएस, टाटा स्टील, टाइटन और एचडीएफसी में लाभ रहा।

इस दौरान सेंसेक्स के 20 शेयर घाटे के साथ बंद हुए। दूरसंचार, उपयोगिता, एफएमसीजी, बैंकेक्स, रियल्टी और पावर जैसे सूचकांकों में 2.13 प्रतिशत तक गिरावट हुई।
दूसरी ओर उपभोक्ता वस्तुओं, धातु, ऊर्जा, बुनियादी धातुओं, आईटी और ऑटो सूचकांक 1.97 प्रतिशत तक बढ़े।
इस दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 0.16 प्रतिशत की गिरावट हुई।
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने बताया कि कारोबार के अंत में प्रमुख सूचकांक अस्थिर हो गए और बाजार सपाट बंद हुए। वैश्विक बाजार भी असुरक्षित और थोड़े नकारात्मक थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण और कुछ खास स्थानों पर लॉकडाउन की आशंका के चलते भारतीय शेयर बाजारों में भी अनिश्चितता रही।
उन्होंने कहा कि बाजार को आर्थिक गतिविधियों में तेजी के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहन पैकेज का इंतजार है, जिसके चलते बाजार में तेजी आ सकती है।

कारोबारियों के मुताबिक घरेलू और वैश्विक बाजारों से स्पष्ट संकेतों की कमी के चलते सपाट कारोबार हुआ।

उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक की द्विमासिक नीति समीक्षा बैठक स्थगित होने के बाद घरेलू निवेशक सतर्क हो गए।

इसके अलावा दुनिया भर के बाजारों में कारोबारी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के बीच होने वाली पहली राष्ट्रपति पद की बहस का इंतजार कर रहे हैं।
इस दौरान शंघाई, टोक्यो और सियोल में बाजार बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि हांगकांग में गिरावट हुई।

यूरोप में शेयर बाजार शुरुआती सौदों के दौरान गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।
इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 42.68 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising