न्यायालय में याचिका पर सुनवाई होने तक बयान दर्ज नहीं किया जाए: रिया चक्रवर्ती ने ईडी से कहा

Friday, Aug 07, 2020 - 12:24 PM (IST)

मुंबई, सात अगस्त (भाषा) बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में आरोपी अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने प्रवर्तन निदेशालय से अनुरोध किया है कि उच्चतम न्यायालय में उनकी याचिका की सुनवाई होने तक धनशोधन मामले में उनका बयान दर्ज नहीं किया जाए।

प्रवर्तन निदेशालय ने चक्रवर्ती के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया है।

चक्रवर्ती के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा कि अभिनेत्री न्यायालय में अपनी याचिका की सुनवाई होने तक ईडी के सामने पेश नहीं होंगी। ईडी ने रिया चक्रवर्ती को शुक्रवार को तलब किया था।

चक्रवर्ती ने न्यायालय में याचिका दायर करके बिहार पुलिस द्वारा दर्ज मामले को स्थानांतरित कर मुंबई पुलिस को सौंपे जाने का अनुरोध किया था।

इस याचिका पर अगले सप्ताह शीर्ष अदालत में सुनवाई होगी।

मुंबई पुलिस राजपूत की मौत के मामले में अलग से जांच कर रही है।

राजपूत के पिता के के सिंह ने चक्रवर्ती और उनके कुछ रिश्तेदारों के खिलाफ पटना पुलिस में 25 जुलाई को शिकायत दर्ज कराई थी और उन पर धोखाधड़ी करने एवं अभिनेता को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था।

सिंह ने राजपूत (34) के बैंक खातों में वित्तीय अनियमितताओं का भी आरोप लगाया था। राजपूत का शव 14 जुलाई को उपनगर बांद्रा स्थित उनके आवास में फंदे से लटका मिला था।

इस शिकायत के आधार पर पटना पुलिस ने चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

ईडी ने 31 जुलाई को चक्रवर्ती और उनके परिवार के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया था और अभिनेत्री को एजेंसी के मुंबई कार्यालय में शुक्रवार को पेश होने का निर्देश दिया था।

मानशिंदे ने कहा कि अभिनेत्री शुक्रवार को ईडी के समक्ष पेश नहीं होंगी।

उन्होंने बताया कि चक्रवर्ती ने न्यायालय में उनकी याचिका की सुनवाई तक उनका बयान दर्ज नहीं किए जाने का अनुरोध किया है।

मानशिंदे ने कहा कि ईडी ने उनके अनुरोध का अभी कोई उत्तर नहीं दिया है।

राजपूत के मामले में फिर से प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई ने बिहार पुलिस से जांच बुधवार को अपने हाथ में ले ली। एजेंसी ने चक्रवर्ती और उसके परिवार के खिलाफ कथित तौर पर आपराधिक षड्यंत्र और आत्महत्या के लिए उकसाने की खातिर पटना पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी को फिर से दर्ज किया है।
बिहार सरकार की अनुशंसा पर इसे सीबीआई को सौंपा गया है जिसे केंद्र सरकार ने एजेंसी के पास भेजा है।

ईडी ने धनशोधन मामले के सिलसिले में बुधवार को अभिनेता के घर के एक कर्मचारी सैमुअल मिरांडा से पूछताछ की थी।

ईडी ने मामले में अभी तक कुछ लोगों से पूछताछ की है जिसमें राजपूत के चार्टर्ड अकाउंटेंड (सीए) संदीप श्रीधर से तीन अगस्त को की गई पूछताछ शामिल है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising