वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों में लिवाली से शेयर बाजार में उछाल, 558 अंक चढ़ा सेंसेक्स

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 06:54 PM (IST)

मुंबई, 28 जुलाई (भाषा) वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने और वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में लिवाली बढ़ने से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को 558 अंक उछल गया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी एक बार फिर 11,300 अंक पर पहुंच गया।
बीएसई में कारोबार की शुरुआत 38,000 अंक के स्तर से ऊपर से हुई। गतिविधियां बढ़ने पर यह अपराह्न एक समय 38,555 अंक से ऊपर निकल गया। अंत में यह पिछले दिन के बंद स्तर के मुकाबले 558.22 अंक यानी 1.47 प्रतिशत बढ़कर 38,492.95 अंक पर बंद हुआ।
इसी प्रकार व्यापक आधार वाला निफ्टी 168.75 अंक यानी 1.52 प्रतिशत बढ़कर 11,300.55 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स में 30 में से केवल पांच शेयर नुकसान में रहे। अल्ट्राटेक सीमंट का शेयर सबसे ज्यादा 7.17 प्रतिशत बढ़ा है। आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी अल्ट्राटेक सीमंट का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 38 प्रतिशत घटकर 796.31 करोड़ रुपये रहा लेकिन उसने कारोबारियों के अनुमान से बेहतर प्रदर्शन किया।
लाभ में रहे अन्य शेयरों में टीसीएस, कोटक महिन्द्रा बैंक, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, मारुति, इंडसइंड बैंक और बजाज आटो प्रमुख हैं। इन कंपनियों के शेयरों में 4.69 प्रतिशत तक वृद्धि दर्ज की गई।
वहीं इसके विपरीत आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी और आईटीसी में 1.84 प्रतिशत तक की गिरावट रही। सेंसेक्स में शामिल इन पांच शेयरों में गिरावट रही।
अमेरिका के शेयर बाजारों में तेजी रहने से एशियाई बाजारों में उल्लेखनीय बढ़त दर्ज की गई। अमेरिका के फेडरल रिजर्व द्वारा इस सप्ताहांत होने वाली बैठक में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने वाले नये उपायों की घोषणा की उम्मीद में बाजार में तेजी रही।
जियोजित फाइनेंसियल सविर्सिज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर यह उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका का फेडरल रिजर्व अपनी शांतिवादी नीतियां जारी रखेगा जिसमें अर्थव्यवसथा में नकदी बढ़ाने, विशेषतौर से भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में तरलता की वृद्धि सुनिश्चित करेगा। बाजार के बेहतर प्रदर्शन में नकदी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, ऐसे में फेडरल रिजर्व का निर्णय सकारात्मक रह सकता है। बहरहाल, निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह अभी भी बरकरार है और उन्हें केवल गुणवत्ता परक शेयर ही रखने चाहिये।’’
विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले 74.84 रुपये पर स्थिर रहा।
तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड तेल 0.07 प्रतिशत गिरकर 43.87 डालर प्रति बैरल पर रहा।
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोविड- 19 संक्रमितों की संख्या 15 लाख के करीब पहुंच गई है जबकि मरने वालों की संख्या 33,000 से आगे निकल चुकी है। देश में सोमवार को एक ही दिन में करीब 48,000 नये मामले सामने आये। वहीं दुनियाभर के देशों में इस महामारी से 1.64 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं और 6.54 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News