रोजगार गतिविधियां जून में 33 प्रतिशत बढ़ी: रपट

Wednesday, Jul 08, 2020 - 05:14 PM (IST)

मुंबई, आठ जुलाई (भाषा) जून में रोजगार गतिविधियों मे सालाना आधार पर जहां गिरावट रही, वहीं मई से तुलना करने पर इसमें 33 प्रतिशत की बढ़त रही। यह जानकारी नौकरी डॉट कॉम के मासिक रोजगार सूचकांक में सामने आयी है।

रोजगार के संबंध में ऑनलाइन सूचनाएं देने वाली कंपनी नौकरी डॉट कॉम का जून का ‘नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स’ 1208 अंक पर रहा। जबकि मई में यह 910 था। यह पिछले महीने की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक है, लेकिन सालाना आधार पर 44 प्रतिशत नीचे ही है।

कोविड-19 संकट के चलते देशभर में लॉकडाउन की वजह से रोजगार गतिविधियों पर असर पड़ा है। हालांकि आठ जून के बाद से जारी लॉकडाउन में छूट की वजह से हालात थोड़े सुधर रहे हैं।

कंपनी यह सूचकांक रपट उसके मंच पर उपलब्ध नौकरी की सूचनाओं के आकलन से तैयार करती है।

रपट में कहा गया है कि कोविड-19 में सबसे अधिक रोजगार आतिथ्य, खुदरा और वाहन क्षेत्र में प्रभावित हुआ है। लेकिन जून में अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने ‘अनलॉक 1.0’ से मई के मुकाबले आतिथ्य क्षेत्र में 107 प्रतिशत और खुदरा एवं वाहन क्षेत्र में 77 प्रतिशत तक का सुधार देखा गया है।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य कारोबार अधिकारी पवन गोयल ने कहा कि देश में ‘अनलॉक 1.0’ की शुरुआत के बाद से रोजगार परिदृश्य में मासिक आधार पर हो रहा सुधार प्रोत्साहित करने वाला है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising