डालर के मुकाबले रुपया छह पैसे घटकर 74.74 रुपये प्रति डालर पर

Tuesday, Jul 07, 2020 - 11:19 AM (IST)

मुंबई, सात जुलाई (भाषा) अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को कारोबार की शुरुआत में डालर के मुकाबले रुपया छह पैसे गिरकर 74.74 रुपये प्रति डालर पर रहा। अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने से रुपये में गिरावट का रुख रहा।
विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि एक तरफ जहां शेयर बाजार की मजबूती और विदेशी मुद्रा प्रवाह से रुपये को समर्थन मिला वहीं दूसरी तरफ मजबूत डालर और कोविड- 19 के बढ़ते मामलों की चिंता से रुपये में गिरावट रही।
कारोबार की शुरुआत में डालर के मुकाबले रुपया 74.74 रुपये प्रति डालर पर खुला। यह पिछले दिन के मुकाबले छह पैसे नीचे रहा। एक दिन पहले सोमवार को यह 74.68 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था।
रिलायंस सिक्युरिटीज ने एक शोध नोट में कहा है, ‘‘एशियाई क्षेत्रों से मजबूती के संकेत हैं। ज्यादातर मुद्राओं में कारोबार की शुरुआत अमेरिकी डालर के मुकाबले मजबूती में रही। उम्मीद की जा रही है कि महामारी से जल्द ही निजात मिलेगी।’’
इस बीच डालर सूचकांक जो कि दुनिया की छह मुद्राओं के समक्ष डालर की मजबूती का संकेत है 0.04 प्रतिशत बढ़कर 96.75 अंक पर पहुंच गया।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 1.15 करोड़ तक पहुंच गया है और मरने वालों का आंकड़ा 5.37 लाख तक पहुंच गया। भारत में कुल संक्रमितों का आंकड़ा सात लाख तक पहुंच गया जबकि 20,160 लोगों की मौत हो चुकी है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising