शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 429 अंक और चढ़ा

Thursday, Jul 02, 2020 - 06:18 PM (IST)

मुंबई, दो जुलाई (भाषा) कोविड-19 टीके के शुरुआती परीक्षण के नतीजे उत्साहवर्धक रहने की खबरों के बीच वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख से बृहस्पतिवार को स्थानीय शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा। व्यापक स्तर पर लिवाली से सेंसेक्स 429 अंक और चढ़ गया।

इसके अलावा रुपये में भी जोरदार सुधार से बाजार की धारणा को बल मिला।
बीएसई का 30- शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान एक समय 600 अंक तक चढ़ गया था। हालांकि, कारोबार की समाप्ति पर यह 429.25 अंक या 1.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 35,843.70 अंक पर बंद हुआ।
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 121.65 अंक या 1.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,551.70 अंक पर पहुंच गया।
सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर सबसे अधिक 6.05 प्रतिशत चढ़ गया। टाइटन, टाटा स्टील, एचसीएल टेक, इन्फोसिस और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर भी लाभ में रहे।
वहीं दूसरी ओर एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और भारती एयरटेल के शेयर 2.24 प्रतिशत नीचे आ गए।
जर्मनी की बायोनटेक और अमेरिका की फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वायरस के संभावित टीके की खोज की संयुक्त परियोजना के शुरुआती परीक्षण नतीजे सकारात्मक रहे हैं।
जियोजीत फानेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक संकेतकों से भारतीय बाजारों का रुख तय हुआ। बाजार लाभ के साथ बंद हुए। आईटी और वाहन कंपनियों के शेयरों ने बाजार को समर्थन दिया। कोविड-19 के टीके का परीक्षण सकारात्मक रहने की खबरों से वैश्विक बाजारों में मजबूती आई। वैश्विक बाजारों को अब अमेरिका के रोजगार के आंकड़ों का इंतजार है, जो आज ही आने हैं। इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था की प्रगति की स्थिति का पता लगेगा।’’
बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 1.04 प्रतिशत तक का लाभ रहा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 56 पैसे की बढ़त के साथ 75.04 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे।
शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी एक प्रतिशत तक के लाभ में थे।
अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेट कच्चा तेल वायदा 0.86 प्रतिशत की बढ़त के साथ 42.39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बृहस्पतिवार को देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर छह लाख को पार कर गए। एक दिन में इस महमारी के संक्रमण के 19,148 नए मामले सामने आए हैं। पांच दिन में यह आंकड़ा पांच से छह लाख पर पहुंच गया है। अब तक यह महामारी 17,834 लोगों की जान ले चुकी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising