सेंसेक्स 284 अंक उछला, निफ्टी 10 हजार अंक से ऊपर निकला

Wednesday, Jun 03, 2020 - 04:40 PM (IST)

मुंबई, तीन जून (भाषा) देश के शेयर बाजारों में लगातार छठे कार्यदिवस तेजी का रुख जारी रहा। वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों के बीच एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिन्द्रा बैंक के शेयरों में तेजी के बल पर बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 284 अंक चढ़ गया।
कारोबार के दौरान बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 34,488.69 अंक की ऊंचाई को छूने के बाद कारोबार की समाप्ति पर पिछले दिन के मुकाबले 284.01 अंक यानी 0.84 प्रतिशत बढ़कर 34,109.54 अंक पर बंद हुआ।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक भी 82.45 अंक यानी 0.83 प्रतिशत उछलकर 10,061.55 अंक पर पहुंच गया।
सूचकांक में शामिल शेयरों में महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा में सर्वाधिक 5 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। इसके बाद कोटक महिन्द्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, नेस्ले इंडिया, स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और ओएनजीसी के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई।
इसके विपरीत एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, भारतीय एयरटेल और मारुति सुजूकी गिरावट दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल रहे।
विश्लेषकों का मानना है कि तेजड़ियों ने बाजार पर अपनी पकड़ बनाये रखी है। विदेशी कोषों का प्रवाह जारी रहने और वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों से बाजार में तेजी का रुख जारी रहा।
शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 7,498.29 करोड़ रुपये के शेयरों की लिवाली की।
विश्लेषकों का कहना है कि दुनियाभर के देशों में अर्थव्यवस्थाओं में गतिविधियां फिर शुरू होने से भी बाजार में तजी की धारणा रही।
शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सिओल के बाजार दो प्रतिशत तक ऊंचे बंद हुये। यूरोप के बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख दिखाई दिया।
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ब्रेंट क्रुड तेल वायदा 1.04 प्रतिशत बढ़कर 39.98 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising