अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे की गिरावट के साथ 75.71 पर बंद

Wednesday, May 27, 2020 - 06:05 PM (IST)

मुंबई, 27 मई (भाषा) अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को पांच पैसे की गिरावट के साथ 75.71 बंद हुआ। कोरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिका और चीन के मध्य तनाव बढ़ने को लेकर प्रतिभागी चिंतित हैं।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार रुपया सीमित दायरे में रहा। कोरोना वायरस टीका आने की संभावना और व्यापार गतिविधियों में तेजी की उम्मीद से रुपया कुछ मजबूत हुआ। लेकिन अमेरिका-चीन के बीच तनाव बढ़ने से तेजी पर अंकुश लगा।

विश्व की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से भी रुपये पर असर पड़ा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 75.72 पर खुला। बाद में कुछ मजबूत हुआ लेकिन अंत में यह मंगलवार के मुकाबले पांच पैसे की गिरावट के साथ 75.71 पर बंद हुआ।

रुपया मंगलवार को 75.66 पर बंद हुआ था।

कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 75.57 और नीचे में 75.74 तक गया।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध (मुद्रा) प्रमुख राहुल गुप्ता ने कहा, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह चीन के हांगकांग पर राष्ट्रीय सुरक्षा उपाय थोपने के खिलाफ हैं। कोरोना वायरस संकट से वैश्विक वृद्धि पर पहले से असर है। अब इन दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब होने का और प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।’’
कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार के सकारात्मक रुख और जोखिम में सुधार से स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला।
रेलीगेयर ब्रोकिंग में उपाध्यक्ष (धातु, ऊर्जा और मुद्रा शोध) सुगंधा सचदेवा ने कहा, ‘‘बाजार की धारणा में बदलाव साफ दिखाई दे रहा है, जो निकट भविष्य में भारतीय रुपये के लिए अच्छा हो सकता है। बाजार फिर जोखिम लेने के लिए तैयार है और सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में कारोबार के दोबारा खुलने से काफी आशावाद है।’’
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,337 हो गई है और संक्रमण के मामले बढ़कर 1.51 लाख से अधिक हो गए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising