डा. लोहिया के विचारों से प्ररेणा लें युवा: राजनाथ

Saturday, Aug 27, 2016 - 06:09 PM (IST)

ग्वालियर: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तक उनके दल ने समाजवाद की विचारधारा को कभी दूर नहीं किया और ना ही भविष्य में करेंगे। डॉ राममनोहर लोहिया और उनका समाजवादी ङ्क्षचतन आज भी प्रासंगिक है। सिंह शनिवार को मध्यप्रदेश के ग्वालियर में इंस्टीट््यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (आईटीएम) विश्वविद्यालय में आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। 
 
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कांग्रेस महासचिव एवं वरिष्ठ नेता एवं सांसद प्रो. जनार्दन द्विवेदी ने की। कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, सांसद डी.पी. त्रिपाठी, डा. हरिवंश, प्रदेश की नगरीय विकास मंत्री माया सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। द्वितीय डा. राममनोहर लोहिया स्मृति व्याख्यान में ‘डॉ लोहिया और भारतीय संस्कृति’ विषय पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सिंह ने कहा कि अधिकांश राजनितिक दलों ने समाजवादी विचारधारा को स्वीकार किया है।
 
युवा पीढ़ी को भी डॉ. लोहिया के विचारों से प्रेरणा लेने की जरूरत है। डा. लोहिया ने 20वीं शताब्दी में भारत की राजनीति और राष्ट्रवाद को एक दिशा देने का काम किया। उन्होंने कहा कि डा. लोहिया और पं. दीनदयाल उपाध्याय ऐसे दो व्यक्ति हैं जिन्होंने राष्ट्रीय धाराओं को दार्शनिक अवधारणा दी। डा. लोहिया ने गैर कांग्रेसवादी की नींव रखी। कालांतर में राजनीतिक दलों ने समाजवादी विचारधारा को ही अपनाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस गांधीवादी समाजवाद को लेकर आगे बढ़ी, तो अटल बिहारी वाजपेयी ने भी पंचनिष्ठा में गांधीवाद-समाजवाद की झलक दिखाई।
Advertising