भोपाल मेें 3 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म पर मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

Thursday, Sep 01, 2016 - 04:21 PM (IST)

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 3 साल की मासूम को अगवा कर उसके साथ दुष्कर्म की घटना पर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आयोग ने इस सिलसिले में पुलिस उपमहानिरीक्षक (डी.आई.जी.), भोपाल और रेलवे पुलिस अधीक्षक, भोपाल को जानकारी देने के लिए कहा है। आयोग ने डी.आई.जी. से पूछा है कि घटना की सूचना मिलने के बावजूद किन कारणों के चलते पीड़ित बच्ची को समय रहते अस्पताल नहीं पहॅंचाया गया। 


किस-किस थाना प्रभारी ने थाना क्षेत्र का विवाद खड़ा कर पीड़ित बच्ची को अस्पताल पहुंचाने में कितना विलम्ब किया। आयोग ने यह भी जानना चाहा है कि पीड़ित बच्ची के बारे में पुलिस को सूचना किस समय मिली और उसे कब अस्पताल पहुंचाया गया। वहीं आयोग ने रेलवे पुलिस अधीक्षक से पूछा है कि जी.आर.पी. ने बच्ची की मां द्वारा की गई रिपोर्ट पर कार्यवाही क्यों नहीं की? इसी तरह आयोग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल और सुल्तानिया अस्पताल के अधीक्षक से जानना चाहा है कि बच्ची का उपचार तत्काल किया जाना था जो क्यों नहीं किया गया?  


आयोग ने पूर्व में एक प्रकरण में अनुशंसा की थी कि शासन एवं पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश यह सुनिश्चित करेंगे कि थानों में अपराध पंजीबद्ध करने में देरी नहीं हो। लूट के इस प्रकरण में घटना स्थल को लेकर रायसेन और विदिशा जिलों को लेकर असमंजस की स्थिति निर्मित हुई थी जिसमें पीड़ित महिला को रायसेन एवं विदिशा जिलों की पुलिस के चक्कर काटने पड़े थे। 

Advertising