12वीं में 70 प्रतिशत से कम नंबर लेने वाले छात्रों की होगी कैरियर काउंसलिंग

Thursday, Jun 07, 2018 - 12:28 PM (IST)

जबलपुर: एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में जिन छात्रों को 70 प्रतिशत से कम नंबर आए हैं, उन्हें अब अपने कैरियर को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे छात्रों की 8 जून से 15 जून तक ब्लॉक स्तर पर काउंसलिंग की जाएगी। इस दौरान एक्सपर्ट छात्रों को बताएंगे कि वे 12वीं पास करने के बाद किस फील्ड में जाकर अपना कैरियर बना सकते हैं। कैरियर काउंसलिंग को 'हम छू लेंगे आसमां' योजना का नाम दिया गया है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा  8 जून को किया जाएगा। छात्र सीएम से फोन पर बात कर अपने सवाल पूछ सकेंगे। जिले में करीब 8 हजार छात्र कैरियर काउंसलिंग में शामिल होंगे।

ब्लॉक स्तर पर बनाया सेंटर

शहर में पं.लज्जा शंकर मॉडल स्कूल को कैरियर काउंसलिंग सेंटर बनाया गया है। जबकि ब्लॉक स्तर पर सभी उत्कृष्ट विद्यालयों में सेंटर बनाकर छात्रों की काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग सेंटर में 10-10 कंप्यूटर, एलईडी प्रोजेक्टर लगाएं जाएंगे। जहां तकनीकी शिक्षा, कॉलेजों के शिक्षक और एक्सपर्ट छात्रों की काउंसलिंग कर उनका मार्गदर्शन करेंगे।

सीएम से बात कर सकेंगे छात्र

कैरियर काउंसलिंग के शुभारंभ का लाइव प्रसारण सुबह 10 बजे से दूरदर्शन व आकाशवाणी पर किया जाएगा। कैरियर सेंटर में टीवी, रेडियो की व्यवस्था करने कहा गया है। इस दौरान सीएम बच्चों से फोन पर बात कर उनके सवालों के जबाव भी देंगे। सीएम से सवाल करने के पहले छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सीएम से दूरभाष नंबर 0755-2762590 पर कॉल कर बात की जा सकेगी।

suman

Advertising