करवा चौथ पर लगाई चाइनीज ''मेहंदी'' का सच आया सामने

Sunday, Oct 23, 2016 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्ली : करवा चौथ बीते 5 दिन हो गए हैं लेकिन व्रत के बाद से ही सोशल मीडिया पर मेंहदी लगे हाथ कापी वायरल हो रहे हैं। दरअसल फोटो किसी लड़की के हाथ का है। हाथ पर स्किन बड़े-बड़े छाले जैसे कुछ नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि हाथ का यह हाल करवा चौथ पर लगाई गई मेहंदी की वजह से है। तस्वीर में दिखाया गया है कि जिस तरह से हाथ पर मेंहदी से डिजाइन बनाया गया था वैसे ही हथेली बड़े-बड़े छाले हैं। सोशल मीडिया में दावा है कि ये चाइनीज मेंहदी थी जिससे ये हाल हुआ है। ये फोटो मध्य प्रदेश की बताई जा रही है। इसे वाट्सऐप और फेसबुक पर खूब शेयर किया जा रहा है। अब इस वायरल फोटो का सच क्या है इस पर मीडिया से जुड़े कई लोगों ने जांच-पड़ताल की।

ये है फोटो के पीछे की कहानी?
इंटरनेट पर कई पुरानी डेट्स में अलग-अलग लोगों ने ये फोटो अपलोड की है लेकिन यह कन्फर्म नहीं कि ये कहां और कब की है। कुछ यूजर्स ने भी इसे फोटोशॉप्ड माना और फर्जी करार दिया। सबसे बड़ी बात कि यह काफी पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। हालांकि देश में केमिकल मेहंदी की वजह से स्किन डिजीज के कई निगेटिव मामले सामने आए हैं लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है जिस तरह फोटो में दिखाया जा रहा है।

मेंहदी लगाने वालों ने किया इससे इंकार
कुछ मेंहदी लगाने वालों ने कहा कि चाइनीज मेंहदी लगाने के कुछ मिनट बाद ही हाथों पर रंग बिल्कुल चोखा उतर आता है इसलिए कई महिलाएं इसे लगवाना पंसद करती है। मेंहदी लगाने वालों के मुताबिक सबको इस मेंहदी से नुकसान नहीं होता। हां ये जरूर है कि कईयों को ये मेंहदी सूट नहीं करती लेकिन इतना नुकसान नहीं पहुंचाती कुछ ने बताया कि वे कई सालों से ये मेंहदी लगा रहे हैं लेकिन आज तक कोई शिकायत नहीं मिली।

वहीं इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि ऐसी एलर्जी मेंहदी लगवाने वाली हर महिला में हो ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन, 100 में 2 लोगों को ऐसा हो सकता है. ये अलग-अलग शरीर पर निर्भर करता है। ये भी नहीं कहा जा सकता है कि ऐसी एलर्जी सिर्फ चाइनीज मेंहदी की वजह से होती है। किसी भी मेंहदी में अगर पीपीडी नाम का केमिकल मिलाया जाता है तो उसमें एलर्जी की आशंका बनी रहती है। इसलिए इस फोटो को न तो पूरी तरह से स्वीकारा जा सकता है और न ही नकारा।

Advertising