शिवराज सिंह चौहान बने देश के पहले हैप्पीनेस सीएम

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2016 - 05:35 PM (IST)

भोपाल : मध्यप्रदेश सरकार में शुक्रवार को हैप्पीनेस विभाग के गठन के साथ ही मध्यप्रदेश इस तरह का विभाग बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस नवगठित विभाग के मुखिया होंगे। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद चौहान ने मंत्रालय में संवाददाताआें को बताया, ‘‘मंत्रिपरिषद ने प्रदेश में हैप्पीनेस विभाग के गठन का निर्णय लिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘रोटी, कपड़ा और मकान की बुनियादी जरूरतों के अलावा लोगों को जीवन में आनंदित रहने के लिए कुछ और चीजों की भी आवश्यकता होती है।’’
 
उन्होंने बताया कि नए बनाए गए हैप्पीनेस विभाग में विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। लोगों की जीवन में खुशियां लाने के लिए विशेषज्ञों से प्राप्त सुझावों पर अमल किया जाएगा। चौहान ने कहा कि विकास का मापदंड आमतौर पर आर्थिक विकास के तौर पर देखा जाता है लेकिन इससे जनता की खुशहाली नहीं नापी जा सकती है। प्रतीष्ठा, पद और पैसे के अलावा और भी बहुत कुछ होता है जो मानव को आनंदित रखने के लिए जरूरी होता है। उन्होंने कहा कि यह अवधारणा भूटान में पहले से ही लागू है। वहां हैप्पीनेस इंडेक्स के जरिए लोगों की खुशी नापी जाती है। 
 
नवगठित हैप्पीनेस विभाग का प्रमुख के सवाल पर मुख्यमंत्री ने बताया कि फिलहाल वह स्वयं इसके मुखिया होगें। इंदौर में पिपल्याहाना इलाके में तालाब की जमीन पर बनाए जा रहे जिला न्यायालय भवन के विरोध को देखते हुए मुयमंत्री ने बताया कि इंदौर का एक प्रतिनिधिमंडल इस संबंध में शुक्रवार को उनसे मिला था। इसके साथ ही इंदौर की सांसद और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी उनसे इस संबंध में बात की थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने इस मामले पर पुनर्विचार करने का निर्णय लिया है और वैकल्पिक स्थान के चयन के लिए एक समिति बनाने का निर्णय लिया है। इस समिति में मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के प्रतिनिधि भी शामिल किए जाएगें। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News