MP:शिवराज सरकार से उम्रदराज मंत्री आउट, 9 नए चेहरों की हुई एंट्री

Thursday, Jun 30, 2016 - 09:00 PM (IST)

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार नें आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। इससे पहले पार्टी के फरमान के बाद 70 आयु पार कर चुके मंत्रियों  को पद छोडने का निर्देश दिया था। मंत्रिमंडल में गुरुवार को 9 नए चेहरे शामिल किए गए। इन सभी ने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में मंत्री पद की शपथ ली। इससे पहले काफी ना-नुकुर करने के बावजूद राज्य के लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह ने अपना इस्तीफा दिया। उन्होंने सरकार से अपनी नाराजगी भी जाहिर की, इसके अलावा राज्य के गृहमंत्री बाबू लाल गौर ने भी इस्तीफा दे दिया। दोनों मंत्री 70 वर्ष की उम्र पार कर चुके हैं। खबरों की मानें तो ज्यादा उम्र की वजह से बीजेपी ने इन्हें इस्तीफा देने के निर्देश दिए थे।
 
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रिमंडल का पुनर्गठन करते हुए चार केबिनेट और पांच राज्यमंत्रियों को उसमें शामिल किया। इसमें तीन पूर्व मंत्री भी शामिल हैं। मंत्रिमंडल में अर्चना चिटनीस, रुस्तम सिंह, ओमप्रकाश धुर्वे और जयभान सिंह पवैया को केबिनेट मंत्री बनाया गया है। इनमें से सुश्री चिटनीस, रुस्तम सिंह और ओमप्रकाश धुर्वे पहले भी मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पवैया सहित नए बने राज्यमंत्री विश्वास सारंग, हर्ष सिंह, संजय पाठक, ललिता यादव और सूर्यप्रकाश मीणा पहली बार मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं। 
 
संजय पाठक को कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आने का इनाम मिला है। पाठक 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर कटनी जिले की विजय राघवगढ़ सीट से जीते थे। उन्होंने 2014 में कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था। अगस्त 2014 में विजय राघवगढ़ में हुए उपचुनाव में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी के रूप में विजय प्राप्त की थी। विश्वास सारंग भोपाल के नरेला से दूसरी बार विधायक बने हैं। 
 
उनके पिता कैलाश नारायण सारंग की गिनती मध्यप्रदेश में भाजपा के सबसे दिग्गज नेताओं में होती है। हर्ष सिंह पूर्व सीएम गोविंद नारायण सिंह के पुत्र हैं और सतना जिले से अपने परिवार की पारंपरिक सीट रामपुर बघेलान से जीत कर आए हैं। वे राष्ट्रीय समानता दल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। ललिता यादव छतरपुर सीट से दूसरी बार जीत कर आई हैं। सूर्यप्रकाश मीणा भी ङ्क्षडडोरी जिले के शहपुरा विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार जीते हैं।
Advertising