MP चुनाव आयोग का दावा, सूची से हटाए जा चुके हैं 10 लाख फर्जी वोटर्स

Tuesday, Jun 05, 2018 - 03:35 PM (IST)

भोपाल : एक तरफ कांग्रेस का दावा है कि प्रदेश में 60 लाख फर्जी मतदाता है और दूसरी तरफ मध्य प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने साफ किया है कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में वोटर का आंकड़ा 6 लाख घट गया है। वहीं, 10 लाख फर्जी नाम भी काटे जा चुके हैं, जो डेथ, एबसेंट और सिफ्टेड के मामले हैं। सलीना सिंह ने बताया कि प्रदेश में 1 जनवरी 2018 को 5 करोड़ 7 लाख वोटर थे, जिनकी संख्या घटकर 5 करोड़ 1 लाख रह गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले सितम्बर में पूरी तरह से सही मतदाता सूची उपलब्ध कराई जाएगी।

EC की टीम 7 जून को सौंपेगी रिपोर्ट

हालांकि, दिल्ली में रविवार को भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत से मुलाकात कर कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में फर्जी मतदाता सूची की जांच कराने की मांग की थी। कांग्रेस ने दावा किया था कि प्रदेश की 230 विधानसभा में से 100 विधानसभा में करीब 60 लाख फर्जी मतदाता हैं। चुनाव आयोग की टीम 7 जून को मुख्य चुनाव आयुक्त को रिपोर्ट सौंपेगी।

सोमवार से EC ने शुरू की जांच

कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने तत्काल टीमों का गठन कर उन्हें मध्यप्रदेश भेज दिया था। चुनाव आयोग की टीमों ने मतदाता सूचियों की गड़बड़ी की जांच सोमवार को शुरू कर दी थी, जो मंगलवार को भी जारी है। एक तरफ जहां आयोग की टीम को मतदाता सूची में कई मृत, अनुपस्थित और स्थानांतरित लोगों के नाम मिले हैं, तो कई नाम डबल एंट्री के भी मिले हैं।

Prashar

Advertising