बॉलीवुड से लेकर क्रिकेट जगत के सितारे भी यहां आते हैं हाजरी लगाने

Monday, Dec 09, 2019 - 05:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा


इंदौर (गौरव कंछल): हिंदू धर्म में प्रत्येक व्यक्ति अपने हर प्रकार के शुभ कार्य की शुरुआत भगवान गणेश की आराधना के साथ करता है। इसका कारण है इन्हें प्राप्त प्रथम पूजनीय देवता का दर्जा। आज आपको प्रथम पूज्य श्री गणेश जी के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दूर-दूर से लोग दर्शन करने आते हैं। हम बात कर रहे हैं इंदौर के खजराना गणेश मंदिर की जो अपने आप में बेहद खास है। बताया जा रहा है यह सबसे प्राचीनतम यह गणेश मंदिर देश के सबसे धनाढ्य गणेश मंदिरों में से एक है। भगवान गणेश का खास दिन बुधवार हो या आम दिन यहां हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं और भगवान गणेश से मनोकामना पूरी करने के लिए अर्जी लगाते हैं।

इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में विराजित रिद्धि-सिद्धि के साथ भगवान गणेश की प्रतिमा बेहद खास है। मान्यता है कि मंदिर के बाहर बने जलकुंड की खुदाई के दौरान गणपति बप्पा की ये मूर्ति मिली थी। बताया ये भी जाता है कि वर्तमान में मंदिर के पुजारी परिवार के मंगल भट्ट को भगवान गणेश ने सपने में मूर्ति होने और उसे निकालकर मंदिर बनाने की बात कही थी जिस पर माता अहिल्या द्वारा परिषद की खुदाई करवाई गई थी। जिस दौरान यह मूर्ति मिली और इसी को स्थापित करके यहां भव्य मंदिर बनाया गया। बता दें खुदाई वाली जगह पर आज भी जल कुंड बना हुआ है।

मंदिर की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यहां भगवान गणेश रिद्धि सिद्धि के साथ विराजित तो हैं ही वही यहां मां सरस्वती भी विराजमान हैं। कहा जाता है कि मंदिर में पहुंचने वाले लोगों द्वारा अपनी मनोकामना के लिए यहां उल्टे स्वास्तिक और रक्षा सूत्र बांधकर जाते हैं। वही मनोकामना पूरी होने पर इन स्वास्तिक को सीधा बनाया जाता है और मन्नत के अनुसार प्रसाद चढ़ाया जाता है।

यहां प्रचलित अन्य मान्यताओं के अनुसार इंदौर सहित प्रदेश अधिकांश लोग अपने कामों की शुरुआत से पहले भगवान गणेश को निमंत्रण देने पहुंचते हैं। भगवान गणेश की आराधना के बाद ही अपने काम की शुरुआत करते हैं वही विवाह के पश्चात लोग यहां सबसे पहले भगवान गणेश के श्री चरणों में धोक देने पहुंचते हैं और उनका आशीर्वाद नव दांपत्य जीवन के लिए लेते हैं। खजराना गणेश मंदिर में भक्तों परिवार द्वारा सेवा और पूजा की जाती है। बताया जाता है कि वर्तमान में यह मंगल भक्तों की नौवीं पुश्त है जो भगवान गणेश की पूजा कर रही है।

खजराना गणेश मंदिर आम हो या खास सभी लोगों लिए बड़ी आस्था का केंद्र है। बॉलीवुड हो या क्रिकेट जगत के सितारे इंदौर पहुंचने पर सभी भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए खजराना गणेश मंदिर जरूर पहुंचते हैं। कई फिल्मी सितारे और क्रिकेटर अपनी सफलता के लिए इंदौर के खजराना गणेश के आशीर्वाद को मुख्य बता चुके हैं। भगवान गणेश की पूजा के लिए और दर्शन के लिए प्रदेश के साथ-साथ देश के अलग-अलग कोनो से लोग पहुंचते हैं वही भारत के अलावा यहां विदेशों से भी लोग पांच कर अपनी मनोकामना पूर्ति की कामना करते हैं।

Jyoti

Advertising