मप्र में पहली बार HIV पीड़ित बच्चों को मिलेगा RTE  के तहत स्कूलों में दाखिला

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 12:20 PM (IST)

इंदौर: मप्र में HIV पीड़ित बच्चे भी स्कूल जाकर RTE के तहत प्रवेश ले सकेंगे। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा कि ये बच्चे स्कूल में जाकर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से RTE प्रवेश प्रक्रिया का शेड्यूल जारी किया गया है। प्रक्रिया शुक्रवार यानि आज से शुरू होगी और 10 जुलाई तक चलेगी। राजस्थान, उप्र सहित कई राज्यों में HIV पीड़ित बच्चों को इस कानून के तहत प्रवेश दिया जा रहा है।

RTE प्रवेश प्रक्रिया के दौरान HIV पीड़ित बच्चों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। स्कूल प्रबंधन को भी इनकी जानकारी नहीं दी जाएगी। सिर्फ नोडल अधिकारी को छात्र के दस्तावेजों के साथ HIV ग्रसित होने का सक्षम स्वास्थ्य अधिकारी का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। इंदौर जिले में 1733 स्कूलों की करीब 25 हजार आरटीई सीटों पर प्रवेश होना है।

जिला परियोजना समन्वयक अक्षयसिंह राठौर के मुताबिक RTE प्रवेश के लिए अगर अभिभावकों को कोई परेशानी आती है, तो उसके समाधान के लिए BRC कार्यालय, जिला शिक्षा केंद्र और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर हेल्प डेस्क बनाई गई है। अभिभावक कंप्यूटर या एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर से फॉर्म भर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News