सीएम की सौगात, बालघाट में करोड़ों की बोनस राशि का किया वितरण

punjabkesari.in Sunday, Jun 03, 2018 - 09:33 PM (IST)

बालाघाट : प्रदेश की सरकार ने गरीब, कमजोर वर्ग और श्रमिकों के कल्याण के लिए ऐतिहासिक कदम उठाया है। उनकी सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक उन्नति के लिए योजनाएं तैयार कर उन्हें लागू कर दिया है। प्रदेश सरकार ने ऐसे कमजोर, गरीब व मजदूर वर्ग के व्यक्ति को आवासीय जमीन, पक्का मकान, रोजगार , स्वास्थ्य सुविधा, उच्च शिक्षा की फीस देने की व्यवस्था कर दी है। यह बातें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। सीएम रविवार को बालाघाट में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को श्रमिक स्मार्ट कार्ड वितरण और तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस, जूते, चप्पल, साड़ी व पानी की बोतल वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के खेल मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के केबिनेट मंत्री गौरीशंकर बिसेन, जिपं रेखा बिसेन, मप्र असंगठित कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष सुल्तान सिंह शेखावत, सांसद बोधसिंह भगत सहित अन्य जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले के 71 हजार 125 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 12 करोड़ 94 लाख रुपए की बोनस राशि का वितरण किया। बोनस राशि का वितरण कम्प्यूटर के माध्यम से किया गया। सीएम ने कम्प्यूटर के माउस से एक क्लिक किया और बोनस की राशि सभी हितग्राहियों के बैंक खाते में ट्रांसफर हो गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम के दौरान ही तेंदूपत्ता संग्राहकों को जुते, चप्पल, पानी की बोतल और साडिय़ों का भी वितरण किया। वहीं, 64 करोड़ रुपए की लागत के 13 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही अलग-अलग योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को स्मार्ट श्रमिक कार्ड का वितरण किया। इस तरह के कार्ड का वितरण करने वाला बालाघाट प्रदेश का पहला जिला है। यह कार्ड एक एटीएम कार्ड की तरह है और इस पर क्यूआर कोड दर्ज किया गया है। इस कोड को स्कैन करते ही हितग्राही के संबंध में तमाम जानकारी कम्प्यूटर के स्क्रीन पर आ जाती है। बालाघाट जिले में 4 लाख 52 हजार श्रमिकों का पंजीयन किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Prashar

Recommended News

Related News