आंदोलन से पहले किसानों के लिए शिवराज ने तैयार की नई योजना !

Monday, May 28, 2018 - 01:07 PM (IST)

इंदौर : एक जून से शुरू होने वाले किसान आंदोलन ने पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को नयी योजना देने के संकेत दिये हैं। शिवराज की इस योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ उत्पादन के लिहाज से फसलों का वाजिब मूल्य दिये जाने का खाका तैयार किया जा रहा है। रविवार रात को एक कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम ने कहा "मैं किसानों के साथ ​बैठूंगा और तय करूंगा कि क्या ऐसा भी किया जा सकता है कि उन्हें प्रति एकड़ पैदावार के हिसाब से फसलों का उचित मूल्य दे दिया जाये"। हालांकि सीएम ने इस प्रस्तावित योजना की विस्तृत जानकारी नहीं दी। लेकिन उन्होंने इस योजना से किसानों को फायदा देने के संकेत दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा उनकी अगुवाई वाली सरकार ने पिछले 12 सालों में राज्य के 40 लाख हेक्टेयर में सिंचाई सुविधाएं पहुंचा दी हैं। इससे पहले यह केवल 7.5 लाख हेक्टेयर के स्तर पर था। अब हमने इसे बढ़ाकर 80 लाख हेक्टेयर तक ले जाने की योजना का खाका तैयार किया है। इसके लिये छोटे-बड़े बांध बनाने, नदियों को जोड़ने और अन्य योजनाओं में 1.10 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि कई बार बाजार की आवश्यकता से अधिक उत्पादन के चलते किसानों को उनकी फसलों के वाजिब दाम नहीं मिल पाते। लिहाजा प्रदेश सरकार अब विस्तृत अध्ययन के बाद किसानों को यह सलाह भी देगी कि अच्छे दाम पाने के लिये उन्हें कौन-सी फसल कब बोनी चाहिये। साथ ही सरकार किसानों को अपने खेतों के पास छोटे खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र लगाने के लिये सरकारी मदद देगी। 
 

vaqar

Advertising