चमत्कार या अंधविश्वास : चाय और दूध पी रहे हैं बाल गोपाल !

Thursday, Jul 25, 2019 - 11:21 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत में चमत्कार होना कोई आम बात नहीं है, यहां आए दिन कोई न कोई चमत्कार होता ही रहता है। इन चमत्कारों में लगभग चमत्कार हिंदू धर्म के प्रमुथ स्थलों पर देखे जाते हैं। बीतें दिनों 11 जुलाई को महाराष्ट्र की शिरडी में चमत्कार देखने को मिला था। यहां हर साल की तरह दीवार पर साईं बाबा की छवि देखी गई थी। अब एक ऐसा ही चमत्कार सामने आया है मध्य प्रदेश के रतलाम ज़िले से 55 कि.मी दूर के एक कस्बे में। आप में से बहुत से लोग होंगे जो इस तरह के चमत्कारों पर विश्वास नहीं करते होंगे। मगर आज हम जो आपको बताने और अपनी वीडियो के जरिए दिखाने वाले हैं उससे इस चमत्कार का सच साबित हो जाएगा।

कुछ वर्ष पहले एक अफवाह ने बहुत ज़ोर पकड़ा था कि भगवान गणेश की प्रतिमा दूध पी रहे हैं। इस बार भी कुछ ऐसी ही एक बात सुनने में आई है मध्य प्रदेश के रतलाम जिले से। जहां सोमवार 23 की शाम को लड्डू गोपाल को 56 भोग लगवाते समय जब इनके मुंह के पास दूध का चम्मच किया गया तो धीरे-धीरे दूध गायब हो गया जिसके बाद बाल गोपाल के भक्तों में उन्हें दूध, चाय और पानी पिलाने की होड़ मच गई। हम जानते हैं ये सब जानने के बाद यही सोच रहे होंगे कि कहीं ये आपकी आंखों का धोखा है या सच में कोई ऐसा चमत्कार है। 

आइए जानते हैं कहां हुआ है ये चमत्कार-
बताया जा रहा है ये दृश्य रतलाम से 55 कि.मी. दूर बसे ताल कस्बा गोपीनाथ मंदिर रोड पर बबलू निगम के घर का। धार्मिक आयोजनों के बीच परिवार भगवान लड्डू गोपाल की मूर्ति लाया था, जब मूर्ति तक दूध ले जाया गया तो अचानक गायब हो गया। इसके बाद तो इसकी खबर फैलते ही परिवार के साथ आसपास के लोग भी लड्डू गोपाल को दूध पिलाने के लिए कतारों में लग गए। तो वहीं, कुछ लोगों ने इसकी शिकायत आलोट के एसडीएम को भी कर दी है। लोगों का कहना है कि उन्हें धार्मिक अफवाह फैलाकर भ्रमित किया जा रहा है, फिलहाल कुछ पुलिसकर्मी सादी वर्दी में पहुंचकर मामला देख रहे हैं। धार्मिक आस्था और अफवाह के बीच ताल में दूध की कतार लगातार बढ़ती जा रही है।

चमत्कार या अंधविश्वास : चाय और दूध पी रहे हैं बाल गोपाल !

यहां पहुंचे लोग जैसे ही लड्डू गोपाल के मुंह में दूध से भरी चम्मच लगाते हैं वो चम्मच देखते ही देखते खाली हो जाती है। जो इस अफवाह को कहीं न कहीं सही साबित करते दिख रहा है और सिर्फ दूध ही नहीं कुछ लोगों का तो मानना है कि अगर भगवान को अपने हाथों से, श्रद्धा भाव से कुछ खाने वाली चीज़ खिलाएं तो वो भी खा ले रहे हैं। मगर वायरल हो रही ये वीडियो लोगों की इस मान्यता को साफ नकार रही है क्योंकि इस वीडियो में आप देख सकते हैं बच्चा अपने हाथ में भगवान को खिलाने के लिए चॉकलेट पकड़ हुए हैं व लड्डू गोपाल को वो खिलाने की कोशिश भी करता है। कहते हैं कि बच्चे तो भगवान का रूप होते हैं उनके मन में कोई छल-कपट नहीं होता फिर भी भगवान ने उसकी श्रद्धा नहीं स्वाकारी और चॉकलेट नहीं खाई, जिससे ये चमत्कार कई मायनों में अफवाह और अंधविश्वास साबित होता है।

Jyoti

Advertising