बड़ी बिजासन माता करती हैं बेड़ा पार, कोविड-19 के नियमों का पालन कर रहे हैं भक्त

Tuesday, Oct 20, 2020 - 03:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
शारदीय नवरात्रों का पर्व हो, और देवी दुर्गा के मंदिरों में भक्तों की भीड़ दिखाई न दे। ऐसा होना संभव नही हैं। जी हां, कोरोना काल में भी देश  के विभिन्न शक्तिमंदिरों में लोगों को आशीर्वाद लेते हुए देखा गया। हालांकि कोरोना के कारण भीड़ कम ज़रूर हुई, परंतु मंदिर खाली नहीं दिखे। इसी बीच हम आपको बताने वाले हैं सेंधवा से 18 कि.मी. दूर मध्यप्रदेश महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित प्रसिद्ध बड़ी बिजासन माता मंदिर के बारे में जहां प्रतिवर्ष श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। खबरों के अनुसार इस वर्ष नवरात्रि पर भक्तों की संख्या अपेक्षाकृत कम रही है। वही मंदिर समिति व पुलिस प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए कोविड 19 की गाइडलाइन के तहत व्यापक व्यवस्थाएं की हैं। 

बता दें मध्यप्रदेश महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित प्रसिद्ध बड़ी बिजासन माता अपने भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। यही वजह है कि यहां पर हर नवरात्रि श्रद्धालुओँ की बड़ी भीड़ उमड़ती थी। लेकिन इस बार मंदिर की तस्वीरें कुछ और ही हैं। क्योंकि कोरोना के चलते भक्तों की संख्या काफी कम है। वही मंदिर समिति व पुलिस प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए कोविड 19 की गाइडलाइन के तहत व्यापक व्यवस्थाएं की है।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए रेलिंग की व्यवस्था के साथ ही गोले बनाये हैं साथ ही बगैर मास्क मन्दिर में प्रवेश वर्जित है। मुख्य प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर मशीन लगाई है। उसमें से निकलकर ही प्रवेश किया जाएगा और गोले बनाकर कतारबद्ध होकर दर्शन करवाए जा रहे हैं पुलिस बल मन्दिर सहित प्रांगण में लगा है। माता के दर्शन को आए श्रद्धालुओं का कहना है कि विजनासा माता सबकी मनोकामना पूर्ण करती हैं। जानकारी के लिए बता दें कि बड़ी बिजासन माता महाराष्ट्र सहित गुजरात व मध्य प्रदेश के लोगों की आराध्य कुलदेवी हैं।

Jyoti

Advertising