मध्यप्रदेश के वोटरों पर फेंका जाने लगा कूटनीति चालों का जाल

Thursday, May 24, 2018 - 07:09 PM (IST)

आशीष पाण्डेय: मध्यप्रदेश में चुनावी बिगुल फूंक दिया गया है। कांग्रेस और बीजेपी के आलाकमान मध्यप्रदेश के वोटरों को अपने पक्ष करने के लिए कूटनीतिक चालें चलते नजर आ रहे हैं। भोपाल से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने चुनावी बिगुल फूंककर कार्यकताओं को एक्टिव मोड पर खड़ा कर दिया है। बीजेपी का दावा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की चौथी बार कमल खिलाकर पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देंगे। अमित शाह ने मध्यप्रदेश में शिवराज की सरकार को अंगद के पैर से तुलना करते हुए कहा था कि इसे हिलाना कांग्रेस के बस की बात नहीं है। 2013 के विधानसभा चुनाव में 230 सीटों पर बीजेपी के 165 विधायकों की जीत मिली थी, अबकी बार यह लक्ष्य 200 सीटों का रखा गया है। बीजेपी का प्लान है हर जिले में अमित शाह का दौरा तो हो ही इसके अलावा उनके माइक्रो मैनेजमेंट के जरीए बूथ लेवल पर भी कांग्रेस को पटखनी देने की येाजना को अमली जामा पहनाया जा रहा है।

कांग्रेस का हुआ चुनावी शंखनाद
कांग्रेस का चुनावी शंखनाद उसी दिन से माना जा रहा है ज​ब दिग्विजय सिंह की नर्मदा यात्रा खत्म हुई थी। इस समापन में केंद्र व खासकर प्रदेश स्तर के तमाम कांग्रेसी जन शामिल हुए थे। इसके बाद कमलनाथ का प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाना इसी कड़ी का हिस्सा माना जा रहा है। हाल ही में कांग्रेस ने भी संगठन व चुनावी समितियों में बदलाव कर स्पष्ट कर दिया है कि इस बार वो भाजपा को कड़ी टक्कर देगी।

अहम होगा राहुल का दौरा
मंदसौर में 6 जून 2017 को हुए गोलीकांड की बरसी पर राहुल गांधी एक बार फिर वहां पहुंच रहे हैं। राहुल 6 जून को मंदसौर पहुंच कर किसान सम्मलेन को संबोधित करेंगे। यह भी तय है कि मंच से संबोधन के दौरान वो बीजेपी व शिवराज सिंह चौहान को घेरने की पूरी कोशिश करेंगे। हुआ यह था कि 6 जून से तीन दिन पहले 3 जून 2017 को किसानों ने फसल का सही दाम नहीं मिलने सहित कई मुद्दों को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया था। 6 जून को भीड़ ने उग्र रूप ले लिया था, जिसका असर प्रदेशभर में देखने को मिला था। भीड़ ने घटना के दिन मंदसौर के पिपलिया मंडी थाने का घेराव और पथराव के साथ लोहे और लाठियों से तोड़फोड़ की थी। भीड़ को खदेड़ने के लिए पुलिस ने गोली चलाई थी, जिसमें अाधा दर्जन से ज्यादा लोगों की गोली लगने से मौत हो गई थी। इस घटना से कई दुकानों और मकानों को भारी क्षति हुई थी। वहीं कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था।
 

ASHISH KUMAR

Advertising