6वीं से 11वीं के विद्यार्थी पढ़ेंगे ‘हार्मफुल इफैक्ट्स ऑफ ड्रग्स एंड डोपिंग’ का चैप्टर

Sunday, Mar 31, 2019 - 11:02 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): राज्य में नशों के खिलाफ जंग लड़ रही कैप्टन सरकार द्वारा ड्रग्स के नुक्सान बारे विद्यार्थियों  को जागरूक करने का दायरा और बढ़ा दिया गया है। स्कूलों में 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए सैशन से लाखों विद्यार्थी ड्रग्स के हानिकारक प्रभाव संबंधी नया चैप्टर कक्षाओं में पढ़ेंगे। इस श्रृंखला में पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पी.एस.ई.बी.) ने 6वीं से 11वीं तक की नई फिजिकल एजुकेशन की टैक्स्ट बुक में ड्रग्स के हानिकारक प्रभाव पर आधारित एक नए चैप्टर को शामिल किया है जिसका मकसद स्टूडैंट्स को इस मुद्दे को लेकर संवेदनशील बनाना है।  जानकारों की मानें तो बोर्ड की ओर से चैप्टर-5 जिसका टाइटल ‘हार्मफुल इफैक्ट्स ऑफ ड्रग्स एंड डोपिंग’ है, में बताया गया है कि मैंटल और फिजिकल डाऊनफॉल के लिए ड्रग्स जिम्मेदार हैं और जब लोगों को इसकी आदत लग जाती है तो वे अपनी जिंदगी बर्बाद कर लेते हैं।

11 पेजों का है पूरा चैप्टर
उक्त 11 पेजों के चैप्टर में बताया गया है कि कम समय में नाम और सम्मान पाने के लिए कई स्पोर्ट्समैन भी प्रतिबंधित ड्रग्स का सहारा लेते हैं ताकि पदक जीत सकें। चैप्टर में यह भी बताया गया है कि ड्रग्स के इस्तेमाल से फैमिली और सोसायटी पर किस तरह का प्रभाव पड़ता है। चैप्टर में ड्रग्स के प्रकार, तंबाकू के घातक प्रभाव, शरीर पर अफीम और मादक दवाओं के बुरे प्रभाव और बच्चों की ग्रोथ पर पडऩे वाले असर के बारे में भी बताया गया है।

अगर स्कूल स्तर से ही विद्यार्थियों को नशों के दुष्प्रभावों बारे पता चलेगा तो उनके दिमाग पर लंबे समय तक इसका असर रहेगा। अध्यापक वर्ग को भी चाहिए कि बोर्ड की ओर से किताबों में शामिल किए गए इस चैप्टर के बारे में विद्यार्थियों को बारीकी से समझाएं ताकि यह स्टूडैंट्स के लिए हितकारी साबित हो सके।’’
—प्रिं. डा. मोहन लाल शर्मा, मैंबर पी.एस.ई.बी.

bharti

Advertising