UPPSC ने किया परीक्षा के नियमों में बदलाव, बढ़ेगी स्टूडेंट्स की परेशानी

Saturday, Sep 02, 2017 - 04:34 PM (IST)

नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपीपीएससी  एग्जाम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस नए बदलवा के अंतर्गत यूपीपीएससी की परीक्षाओं में भी निगेटिव मार्किंग शुरू की जाएगी। आयोग द्वारा ये बदलाव परीक्षार्थियों में गंभीरता लाने के मकसद से किया जा रहा है। आयोग की पीसीएस समेत जिन परीक्षाओं में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं, उन सभी में माइनस मार्किंग होगी।

अब आयोग जिन भी भर्ती परीक्षाओं के लिए विज्ञापन जारी करेगा, उसमें इस व्यवस्था को प्रभावी करते हुए विज्ञापन (नोटिफिकेशन) में माइनस मार्किंग का जिक्र करेगा। फिलहाल 24 सितंबर को होने वाली पीसीएस 2017 प्री परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की नई व्यवस्था को लागू नहीं किया जाएगा। इस परीक्षा का विज्ञापन पहले ही आ चुका है। जिस प्रकार से आईएएस प्री में गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक की ​कटौती की जाती है ठीक उसी प्रकार पीसीएस सहित अन्य परीक्षाओं में भी गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।

परीक्षार्थी जिन प्रश्नों को हल नहीं करेंगे, उन्हें माइनस मार्किंग में शामिल नहीं किया जाएगा. आयोग के सचिव जगदीश ने इस निर्णय की पुष्टि करते हुए कहा कि इससे परीक्षार्थियों में गंभीरता आएगी। 


 

Advertising