एक गांव एेसा, जहां पुरुषों को दूसरी पत्‍नी से ही मिलता है संतान सुख! (pics)

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2016 - 12:46 PM (IST)

वैसे तो दुनिया इतनी बड़ी है जहां हर किसी जगह पर अजीबोगरीब परंपराएं जिंदा है जिनके बारे में जान कई बार हैरानी होती है कि अाज भी समाज इतना पिछड़ा हुअा है। एेसे राजस्थान का एक गांव एेसा है जिसे एक अजीब सी परंपरा कई सालों से चली अा रही है। यहां के पुरूषों को पहली पत्नी के होते हुए भी दूसरी अौरत से शादी करनी पड़ती है क्योंकि उन्हें पहली पत्नी से संतान का सुख प्राप्त नहीं होता। 
 
 
यह बात हैरानी वाली है लेकिन बाड़मेर के इस गांव में करीब 70 मकान है वहां रहने वाले लोगों की जाति भी बहुत घट है। देरासर के इस गांव में हर लड़का दो शादियां करता है। सभी के साथ एक जैसी ही समस्या होती है पहली पत्नी से संतान का सुख ना मिलना है। यह थोड़ी हैरान करने वाली बात है कि दूसरी शादी के बाद संतान होने लगती है।
 
 
यहां के कुछ पुरुष तो एेसे है, जो संतान की चाह में 50 की उम्र पार कर गए लेकिन उनका यह सुख अभी तक नहीं मिला। जब दूसरी शादी की तो किसी को चार बेटे तो किसी को 5 बेटियों का सुख मिला।
 
आपने कभी नहीं देका होगा ऐसा गेम, यहां देखिए
 
इस गांव में एक-दो परिवार को छोड़कर सभी पुरुषों की दो पत्‍नियां है। अब यह अजीब स्थिति है कि यहां के लोगों को दूसरी शादी करके ही संतान प्राप्त होती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News