विधवा अौरतों का गांव, जहां एक भी मर्द नहीं!(देखिए तस्वीरें)

Saturday, Jul 09, 2016 - 05:09 PM (IST)

हमारे समाज में कुछ गांव एेसे है जहां अौरतों का नामों-निशान नहीं है वहां बच्ची को जन्म लेने से पहले ही मार दिया जाता है लेकिन अापको यह सुन कर हैरानी होगी कि हमारे देश में कुछ गांव एेसे भी जहां केवल अौरतों का ही वास ह अौर मर्द एक भी नहीं। 
 
इस गांव के हर घर में सिर्फ अौरतें ही बची है,वो भी विधवा। जहां हर वक्त संनाटा ही बना रहता है। पंजाब के अमृतसर में एक गांव है मकबूलपुरा जिसको विधवाओं के लिए जाना जाता है। यहां के हर घर के मर्द की मौत हो जाती है अौर अौरतें विधवा बन जाती है। 
 
अापके मन में सवाल उठ रहा होगा कि एेसा क्यों अौर कैसे। हम अापको बताते हा कि इसके पीछे की कहानी जै है वो बहुत ही दुख भरी है क्योंकि इस घर का हर मर्द नशे का अादी हो जाता है यहां के लोग नशे की लत में इतना ढूब जाते है कि इनको मर के ही इस लत से छुटकारा मिलता है।
 
यहां के ज्यादातर घरों में नशे की ओवरडोज के कारण मौत हो चुकी है। यहां के हालात इतने बुरे हैं कि शाम होते ही इस गांव के हर सड़क पर मर्द नशे के इंजेक्‍शन लेते नजर आते हैं। इसमें सुधार करने के लिए अौर यहां के मर्दों को नशा छुड़ाने के लिए कई एनजीओ हैं जो लोगों को ड्रग्स के प्रति जागरूकता दिला रहे है।  
 

इसके अलावा गांव में एक स्कूल भी खोला है। जहां हर घर का बच्चा पढ़ने आता है। यहां उन्हें खाना, पहनने को कपड़ा दिया जाता है। साथ ही यह प्रयास किया जाते हैं कि उन बच्चों को एक नशा रहित इंसान बनाया जा सकें ताकि इस गांव में मर्द बच सकें अौर सुहागिने विधवा की जिंदगी बिताने से बच सके।  

Advertising