सदियों से श्राप की वजह से वीरान पड़ा है राजस्थान का ये गांव! (PICS)

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2015 - 05:18 PM (IST)

भले ही जमाना कितना भी मॉडर्न क्यों न हो गया हो लेकिन आज भी हमारे देश में श्राप, अंधविश्वास से जुड़ी बहुत सारी बातों पर विश्वास किया जाता है। ऐसी ही एक जगह राजस्थान के जैसलमेर में भी हैं, जिसे श्राप से ग्रस्त माना जाता है लेकिन क्यों इस बारे में किसी को कुछ भी पता नहीं है।

जी हां, राजस्थान के जैसलमेर से सिर्फ 18 किलोमीटर की दूरी पर कुलधरा नाम का गांव हैं जिसके पीछे छिपे रहस्य को  170 सालों से लेकर आज तक सुलझाया नहीं जा सका। 

इस गांव को 1290 में पढ़े लिखे और अमीर पालीवाल ब्राह्मणों ने बसाया था। उनके समुदाय में करीब 84 गांव आते थे। यह गांव भी उसी में शामिल था। लेकिन वहीं के दीवान सालम सिंह की गंदी नजर इस गांव की खुशियों को ले डूबी। अय्याशी के नशे में चूर इस दीवान की गंदी नजर एक ब्राह्मण की बेटी पर जा पड़ी। उसने बेटी के पिता से लड़की का हाथ मांगा औऱ साथ ही चेतावनी भी दे दी कि अगर उसने मना किया तो वह सुबह हमला करेगा औऱ उसकी बेटी को उठा ले जाएंगा। 

ब्राह्मण भले ही बलपूर्वक दीवान का मुक़ाबला करने में असमर्थ रहे हों लेकिन अपनी घर की बहू-बेटियों की इज़्ज़त बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने रातों-रात सभी गांव की बैठक बुलाई। फैसला किया गया कि वह बेटी नहीं देंगे और पूरे गांव को खाली कर देंगे। रातो-रात गांव को खाली कर दिया गया। गांव में सन्नाटा छा गया। एक रात में हज़ारों को अपना घर, अपना जीवन छोड़ के कहीं और जाना पड़ा। दुखी होकर जाते-जाते ब्राह्मण श्राप दे गए कि वो तो जा रहे हैं लेकिन उस गांव में भी कोई नहीं बसेगा। 

यह बात सच साबित हुई। आज तक इस जगह पर कोई बस नहीं पाया है। यह जगह बस पर्यटकों के देखने की जगह बन गई है लेकिन जो भी वहां जाता है उसे इस बात का एहसास होता है कि उनके आस-पास कोई है। इससे तो यह ही बात समझ में आती है कि किसी को दुख मत पहुंचाओ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News