इस गांव में नहीं दिखता सूरज!(pics)

Wednesday, Jul 13, 2016 - 11:44 AM (IST)

दुनिया में बहुत एेसी जगहें है जो अपने अजीबों-गरीब काम, परंपरा या घुमने-फिरने   के लिए बेस्ट जगह के लिए जानी जाती है। इसी तरह अाज हम अापको एक एेसी जगह के बारे में बताएंगे, जो गूगल के हिसाब तो पूरी दुनिया के लिए सूरज 149.6 मिलियन किलोमीटर दूरी से निकलता है लेकिन इस गांव से महज कुछ ही दूरी पर सूरज अपनी रोशनी को बिखेरता है।
 
अापने यूरोप के बारे में तो सुना होगा कि यहां कई-कई दिनों तक सूरज देखने को नहीं मिलता उसकी रोशनी तो दूर की बात है लेकिन इटली के विगल्लेना गांव की तकलीफ ही कुछ अलग है। यूरोप में तो कुछ दिनों बाद सूरज के दर्शन हो जाते है लेकिन विगल्लेना गांव में तो यह भी नसीब नहीं होता क्योंकि पहाड़ सूरज को इस तरह कवर कर लेते है जिससे सूरज की रोशनी इस गांव तक पहुंच ही नहीं पाती। मिलान के उत्तरी भाग से 130 किलोंमीटर नीचे घाटी में बसे इस गांव को अपनी जिंदगी बिना सूरज के ही काटनी पड़ती है।
 
घाटी के नीचे बसे इस गांव के चारों तरफ ऊंचे-ऊंचे पहाड़ दिखाई देते है जिससे यह प्रदेश हमेशा ठंडा बना रहता है। इसको साइबेरिया भी कहा जाता है।
 
इस गांव की अाबादी मेहज 200 लोगों की है यहां रहने वाले लोग यह मान चुके है कि इस गांव में कभी भी सूरज नहीं निकलेगा लेकिन यहा रहने वाले इंजीनियर अौर आर्किटेक्‍ट्स ने लोगों के दिलों में एेसी अास बना दी जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी। विगल्लेना के मेयर पेरफ्रांको मिदाली की सहायता से लगभग 100,000 यूको खर्च करके 40 वर्ग  किलोमीटर शीशा खरीदा गया अौर इसको पहाड़ की दूसरी तरफ 1,100 किलोमीटर की ऊंचाई पर लगाया गया।
 

इस इंजीनियर ने शीशे को इस तरह से बनाया है ताकि सूरज की रोशनी इससे टकरा कर विगल्लेना गांव पर पड़ती रहें। 

Advertising