Valentine''s Day: पैसों से नहीं, दिल से करें दिल की बात

Sunday, Feb 14, 2016 - 11:57 AM (IST)

आखिरकार साल भर के इंतजार के बाद वेलेंटाइन डे यानी प्यार का इजहार करने का दिन आ गया है, जिसे 14 फरवरी को मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे का एक अन्य नाम संत वेलेंटाइन डे भी है। इस नाम के बारे में शायद ही किसी को पता हो। इस फेस्टिव का यह नाम क्रिश्चियन शहीदों (क्रिश्चियन शहीदों में 2 का नाम वेलेंटाइन था) के नाम पर रखा गया था। वैसे यह फेस्टिवल वैस्टर्न देशों का पारंपरिक दिवस है, जिसे क्रिश्चियन समुदाय द्वारा मनाया जाता है लेकिन बदलते जमाने के साथ अब हमारे देश में इस फेस्टिवल को लेकर दिलचस्पी दिखाई जाने लगी है। लव कपल बेसब्री से इस दिन का इंतजार करते हैं कि कब वह अपने पार्टनर या चाहने वाले को अपनी प्यार भरी फीलिंग शेयर कर सकें। इस दिन पार्टनर एक-दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड, फ्लावर्स, गिफ्ट या डेट पर जाते हैं हालांकि पश्चिमी देशों में तो इस दिन खूब रौनक होती है और जश्न जोरों-शोरों पर होता है लेकिन ईस्ट देशों में इस दिन को अपने-अपने अंदाज से सैलिब्रेशन किया जाता है।

जापान और कोरिया में तो इस फेस्टिवल को वाइट डे कहा जाता है। खास बात तो यह है कि वह इस दिन से लेकर अगले पूरे एक माह तक अपने प्रेमी को गिफ्ट, फ्लावर्स आदि देकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। वहीं, हमारे देश में भी इस दिन डेटिंग पर जाने, गिफ्ट, चॉकलेट, डिनर और फ्लावर्स देने का ही रिवाज है।

इन सब चीजों को देखकर अक्सर लोगों की सोच यह बन कर रह गई है कि वैलेंटाइन डे सिर्फ पैसे वाले लोगों के लिए ही है क्योंकि इस महंगाई के जमाने में हर किसी के लिए महंगे तोहफे, सरप्राइज पार्टी, पिक्चर दिखाने और डिनर एफोर्ड कर पाना मुमकिन नहीं हैं लेकिन इसमें निराश होने या दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप बिना पैसे खर्च किए ही अपने प्रियतम को खुश कर सकते हैं और आपकी यह चीजें आपके प्यार को हमेशा के लिए अमर भी कर देंगी। 

- वैसे तो टैक्नोलॉजी के इस जमाने में लव-लैटर्स लिखने की कला बिलकुल ही खत्म हो गई है लेकिन पार्टनर को अपने प्यार का एहसास कराने का यह सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि जो बात हमारी जुबान पर आने से कतराती हैं, वह काम हमारे लफ्ज ब्यां कर देते हैं। लव लैटर को पढ़ने का अपना ही मजा है।

-अगर आपका लवर किताबें पढ़ने का शौक रखता हैं तो यह उनके लिए वेलेंटाइन का बेस्ट गिफ्ट होगा कि आप उन्हें उनकी पसंदीदा रोमांटिक बुक दें।

-वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर को समय दें। उनके साथ अपने मन की बातों को शेयर करें। आप उनसे क्या उम्मीदें रखते हैं? या आप आने वाले समय में उनके लिए क्या करना चाहते हैं?

-अमूमन इस दिन बाहर डिनर करना या मूवी देखना काफी महंगा पड़ता है जो हर किसी के लिए एफोर्ड करना मुश्किल है। कहते हैं कि पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है तो ऐसे में आप खुद उनकी पसंद की डिशेज को तैयार करें और कैंडल लाइट डिनर का मजा लें। यह बात सिर्फ पत्नी ही नहीं बल्कि पतियों पर भी लागू हो सकती है। पति भी अपने बीवीओं को ऐसे इम्प्रेस कर सकते हैं।

-इस दिन को एन्जॉय करने के लिए आप घर पर हाथों में हाथ डालकर कोई रोमांटिक और इमोशनल प्यार भरी मूवी देख सकते हैं। उन्हें रोमांटिक और दिल को छू लेने वाले गीत उन्हें डेडिकेट कर सकते हैं।

-किसी शांत और खूबसूरत जगह पर अपने पार्टनर के हाथों में हाथ डालकर घूम- फिर सकते हैं।  

- महंगे फ्लावर्स, हार्ट और टैडी बियर न भी दें पाएं तो कोई बात नहीं क्योंकि आपका रोमांटिक प्रपोज ही उन्हें आपके प्यार का एहसास करवाएगा। आप अपने हाथों से कुछ क्रिएटिव ग्रीटिंग कार्ड बनाएं। ऐसे गिफ्ट हमेशा दिल के नजदीक रहते हैं।

-वंदना डालिया 

Advertising