एेसा करेंगे तो छोटी हो जाएगी आपकी उम्र! (pics)

Friday, Jan 08, 2016 - 05:36 PM (IST)

हर कोई चाहता है वह स्वस्थ और लम्बी उम्र जिए लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में हम कुछ ऐसे काम करते हैं, जिनसे हमारे जीवन के कुछ घंटे, कुछ दिन या कुछ साल कम होते चले जाते हैं। कहीं आप भी ऐसा तो नहीं कर रहे?

 

आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में जिनसे हमारे जीवन के कुछ पल कम हो जाते हैं:

 

टीवी

एक रिपोर्ट के अनुसार टीवी का हर एक घंटा आपके जीवन से 22 मिनट कम कर रहा है। यानि अगर आप औसतन हर रोज छह घंटे टीवी देखते हैं, तो आपके जीवन से पांच साल कम हो सकते हैं।

 

लंबी छुट्टी

यह सही है कि आपको काम से छुट्टी की जरूरत है ताकि शरीर को आराम मिल सके। लेकिन बहुत ज्यादा आराम नुकसानदेह हो सकता है। काम के बाद अचानक लंबे वक्त तक आराम इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है।

 

सेक्स

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी एक रिपोर्ट बताती है कि जो पुरुष महीने में कम से कम एक बार भी सेक्स नहीं करते, उनके मरने का खतरा उन पुरुषों की तुलना में दोगुना होता है जो हफ्ते में एक बार सेक्स करते हैं।

 

नींद

सोना शरीर के लिए जरूरी है लेकिन बहुत ज्यादा सोने से आपकी उम्र कम हो सकती है। आठ घंटे से ज्यादा बिस्तर पर पड़े रहने से फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। इसलिए नियमित रूप से सोएं, लेकिन आठ घंटे से ज्यादा नहीं।

 

बैठे रहना

क्या आपको दफ्तर में कई घंटे बैठना पड़ता है? जामा इंटरनल मेडिसिन की रिसर्च बताती है कि दिन में ग्यारह घंटे बैठने से मौत का खतरा 40 फीसदी बढ़ जाता है। इसलिए काम के बीच में ब्रेक लें और हो सके तो कुछ देर खड़े रह कर काम करें।

 

अकेलापन

इंसान के लिए किसी का साथ, किसी से बातचीत करना जरूरी है। कुछ लोग तनाव से दूर रहने के लिए अकेले रहना पसंद करते हैं। लेकिन दरअसल वे खुद को दुनिया की खुशियों से वंचित कर रहे हैं। अवसाद उम्र कम होने की एक बड़ी वजह है।

 

बेरोजगारी

15 देशों में 40 साल तक दो करोड़ लोगों पर चले एक शोध के अनुसार बेरोजगार लोगों के अचानक मौत का खतरा नौकरीपेशा लोगों की तुलना में 63 फीसदी ज्यादा होता है।

 

कसरत

शरीर के लिए कसरत बेहद जरूरी है लेकिन सिर्फ शौंक के चलते जरूरत से ज्यादा कसरत करना नुकसानदेह है। बेहतर होगा अगर डॉक्टर या फिजिकल ट्रेनर की राय के मुताबिक कसरत की जाए।

Advertising