2 दिन में उड़ जाती है अापकी भी सैलरी तो फोलो करें ये टिप्स (pics)

Monday, Jul 11, 2016 - 12:15 PM (IST)

इंसान की परेशानियां तो जिंदगी भर खत्म नहीं होती चाहें वह जितनी मर्जी कोशिश कर लें। अाप ही देखिएं महीने की तनख्वाह अाई नहीं तभी खत्म हो जाती है। हर व्यक्ति को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन एेसे में क्या किया जाए कि पैसों को बचाया जा सकें। अाज हम अापको एेसे ही तरीके बताएंगे, जिससे आप सैल्री को सेफ करके रख सकते है।
 
 
1.महीने भर के खर्च की पूरी प्लानिंग
 
किसी ने सच ही कहा है कि चादर देखकर पैर बसारने चाहिए। इसलिए सबसे पहले अपना बजट बनालेे कि किस जगह पर पैसे खर्च करना जरूरी है। अपनी सैलरी से पूरे महीने भर का खर्च निकाल कर बाकी बचे पैसों को सेव करलें। 
 
2. जरूरी चीजे ही खरीदे
 
हमारी चाहत तो बहुत चीजे ही खरीदने की होती है लेकिन पैसों को बचाने के लिए जरूरी चीजें ही खरीदें अौर घुमने, फिरने, मूवी देखने से बचे। कभी कभार परिवार के साथ किसी पार्क में एन्जॉय कर लें। 
 
3. काम के प्रती वफादार रहे
 
अगर अापकी सैलरी कम है तो अोवर टाइम जॉब करें अौर ज्यादा मेहनत करें तो जाहिर सी बात है इससे अापका बॉस अापकी मेहनत देखकर तनख्वाह बढ़ा देगा।
 
 
4 . कुछ पैसे बचाने ही है ऐसा दृढ़ संकल्प करें
 
हर महीने की तनख्वाह में सें अापको पैसे बचाने ही है तो महीने का खऱर्च निकाल कर बाकी बचे पैसों के किसी सेव जगह पर रख दें अौर दृढ़ संकल्प करलें कि किसी भी हालत में इन पैसों को खर्चना नहीं है।
 
5. पार्ट टाइम काम करें
 
अगर अापकी सैलरी कम है अौर घर का खर्चा निकलना मुशिकल है तो आप पार्ट टाइम जॉब करके पैसें कमा सकते है लेकिन यह अाप पर निभर करते है की अाप कौन सा काम कर सकते है।
 
6 मेडिक्लेम या इन्शुरेन्स ज़रूर निकाल ले
 
बीमारी कभी बता कर दस्तक नहीं देती। यह अचानक ही आती है और आपके सेविंग रुपयों को खा जाती है। इसलिए अपने अौर परिवार के लिए मेडिक्लेम या इन्शुरेन्स ज़रूर निकाल लें।
 

जो पैसे बचाने के टिप्स हम ने अापको बताए है इन पर अमल जरूर करें। यकीनन इससे महीने के अाखिरी में अपकी तनख्वाह का कुछ हिसा ज़रूर बचेगा। 

Advertising